logo-image

Work From Home Tips: क्या आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं? इन बातों का रखें ध्यान, नहीं आएगी कोई परेशानी

वर्क फ्रॉम होम करते समय, एक उचित और आरामदायक वर्क स्टेशन बनाना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अच्छी तरह से काम कर सकें

Updated on: 15 Nov 2023, 09:11 PM

नई दिल्ली:

Work From Home Tips: आज के समय अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम करते हैं. आपको बता दें कि वर्क फ्रॉम होम का चलन कोरोना काल के बाद से ही शुरू हुआ है. कोरोना के बाद लगभग ज्यादातर कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम होने लगे हैं. लेकिन ऐसे काम करने के दौरान लोगों को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम करते समय जाने अनजाने में कुछ गलतियां कर देते हैं. ऐसे में आपको घर से काम करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में. 

1. शांतिपूर्ण और सुन्दर

अगर आप वर्क फ्रॉम होम करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको एक ऐसे जगह का चयन करना चाहिए जो शांतिपूर्ण और सुन्दर हो. ऐसा करने से काम करने में मजा तो आएगा ही साथ ही आप आत्मविश्वास के साथ काम भी कर पाएंगे. 

2. रोशनी का रखें ध्यान 

आपके वर्क स्टेशन पर सही प्रकार की रोशनी होना चाहिए, ताकि आप बिना किसी परेशानी के काम कर सकें. नेचरल लाइट का उपयोग करना भी फायदेमंद हो सकता है. 

3. सीटिंग का रखें ध्यान

एक आरामदायक और सही सीटिंग बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए काम करने के लिए एक अच्छी कुर्सी और टेबल का चयन करें ताकि आप लंबे समय तक बिना किसी तकलीफ के काम कर सकें. 

4.  व्यवस्थित रखें समान

काम करने वाले जगह पर आवश्यक सामग्री, जैसे की कंप्यूटर, पेन, कागज, नोटबुक आदि को व्यवस्थित रखें ताकि आपको काम करने में कोई दिक्कत न आए. 

5. वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन

अगर संभव हो तो वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करें, ताकि आप आसानी से कहीं से भी काम कर सकें. 

6. लगाएं पेंटिंग्स

आप जहां पर काम करते हैं उस जगह पर उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगाना चाहिए. आप चाहें तो कुछ पॉजिटिव पौधे भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से आसपास पॉजिटिविटी आती है. 

7. इस बात का रखें ध्यान

इस बात का ध्यान रखें कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान घर के किसी भी कोने को अपना वर्कप्लेस ना बनाएं. वास्तु के अनुसार घर का पश्चिम या दक्षिण पश्चिम में वर्कप्लेस के लिए सबसे शुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़ें - 

Sarson Ka Saag recipe: सरसों का साग बनाने की सबसे आसान रेसिपी, खाते-खाते अंगुलियां चाटने लगेंगे आप

Protect Skin From Pollution: प्रदूषण ने छिन लिया है स्किन का ग्लो, तो ये घरेलू उपचार त्वचा पर वापस ले आएंगे निखार