News Nation Logo

इन हेल्दी डाइट से जल्द होगा आपका वजन कम, बिजी लाइफ में भी कर सकेंगे ये उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी दुनियां में लोग अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं, जिसे देखो वो बाहर का खाकर अपनी सेहत खराब कर लेता है, जिसके चलते लोग आज कल की बिजी लाइफ में अपना वजन भी बढ़ा लेते हैं . फिर उसे जल्द से जल्द कम करने की कोशिश में जुटे रहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vaishnavi Dwivedi | Updated on: 23 Jul 2022, 10:49:29 PM
Weight Loss

Weight Loss (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

आजकल की भागदौड़ भरी दुनियां में लोग अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं, जिसे देखो वो बाहर का खाकर अपनी सेहत खराब कर लेता है, जिसके चलते लोग आज कल की बिजी लाइफ में अपना वजन भी बढ़ा लेते हैं . फिर उसे जल्द से जल्द कम करने की कोशिश में जुटे रहते हैं, लेकिन अपनी बुरी आदतों पर रोक लगाने का नाम नहीं लेते हैं. हालांकि अगर हम अपनी आदतों पर रोक लगा ले तो हमारा बढ़ता वजन जल्द से जल्द कम हो जाएगा. तो चलिए हम आपको फूड हैबिट्स में बदलाव के जरिए आपके वजन को काबू करने के उपाय बताएंगे.  इसके साथ ही ये बताएंगे कि वजन कम करने के लिए हमें रोजाना की कौन-कौन सी खाने पीने की आदत बदलनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं. 


1. नाश्ते में हेल्दी डाइट लें

वजन घटाने की शुरुआत सुबह उठते ही कर देनी चाहिए क्योंकि इसका असर दिनभर देखने को मिलेगा. सुबह के वक्त जिन लोगों को पूड़ी सब्जी, पराठे या कोई और ऑयली फूड खाने की आदत है तो इसे आज ही बदल डालें. इसकी जगह ताजे फल या किसी और हेल्दी डाइट का सेवन शुरू कर दें. इससे शरीर में फैट कम होने लगेगा और एक महीने की भीतर इसका असर देख पाएंगे.

2. ग्रीन टी पिएं

भारत में ज्यादातर लोगों को सुबह से लेकर शाम तक कई बार दूध और चीनी की चाय पीना पसंद है, लेकिन इससे वजन बढ़ने लगता है, ऐसे में आप ग्रीन टी का सेवन करें, तभी शरीर में मनचाहा बदलाव आएगा.

3. फल का शेक न बनाएं

फल खाने के कई तरीके हो सकते हैं, आप इसे पूरा खा सकते हैं, या फिर जूस निकालकर पीना चाहेंगे. अगर आप इसका शेक पीते हैं तो शरीर को नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि फल और दूध की तासीर अलग-अलग होती है जो पेट में गड़बड़ी पैदा करेगा और इससे वजन बढ़ने लगेगा.

4. मीठी चीजों से करें परहेज

मिठाई से लेकर आइसक्रीम खाना भला किसी पसंद नहीं होता, लेकिन अगर आप चीनी या इससे बनी चीजों का सेवन ज्यादा करेंगे तो ये वजन बढ़ाने में जरा भी देरी नहीं करेगा, इसलिए मीठे का सेवन सीमित मात्रा में करें.

First Published : 23 Jul 2022, 10:49:29 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.