logo-image

14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेनटाइंस डे, जानें इसे कैसे करें सेलिब्रेट 

Valentines Day : वैलेंटाइन्स डे का इतिहास बहुत प्राचीन है. इसे प्रेम और रोमांस का प्रतीक माना जाता है. इस दिन का महत्व यूरोप में बढ़ता चला गया. कई पुरानी कथाओं में मान्यता है कि रोमन संघीय सेनानायक सेंट वैलेंटाइन का जन्म 3वीं सदी के शुरूआती दशक में ह

Updated on: 26 Jan 2024, 06:15 PM

नई दिल्ली:

Valentines Day : 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है क्योंकि यह दिन प्रेम और रोमांस को समर्पित होता है. इस दिन को वैलेंटाइन्स डे के रूप में मनाया जाता है और लोग अपने प्रियजनों को प्यार और आदर व्यक्त करने के लिए विशेष तरीके से समर्पित करते हैं. इस दिन को अपने पार्टनर के साथ समय बिताने और उन्हें स्पेशल महसूस कराने का मौका माना जाता है. यह दिन दुनियाभर में प्यार और संबंधों का उत्सव मनाने का एक विशेष दिन है. वैलेंटाइन डे की कहानी कई कथाओं और मान्यताओं से जुड़ी है. यह एक प्रेम और रोमांस का दिन माना जाता है जो 14 फरवरी को मनाया जाता है. इसके पीछे कई पुरानी कहानियाँ और कथाएं हैं

वैलेंटाइन्स डे का इतिहास बहुत प्राचीन है. इसे प्रेम और रोमांस का प्रतीक माना जाता है. इस दिन का महत्व यूरोप में बढ़ता चला गया. कई पुरानी कथाओं में मान्यता है कि रोमन संघीय सेनानायक सेंट वैलेंटाइन का जन्म 3वीं सदी के शुरूआती दशक में हुआ था.

एक कथा के अनुसार, सेंट वैलेंटाइन ने रोम में शादी के प्रति विश्वास को प्रमोट किया. रोमन सम्राट क्लौडियस द्वितीय के समय में शादी को रोकने के लिए कानून बनाया गया था, क्लौडियस ने युद्ध करने के लिए युद्धक्षेत्र पर अपनी सैन्या को भरी हुई स्थिति में रखा था. सेंट वैलेंटाइन ने इस निष्कर्ष को खास रूप से मानकर जब भी युवक-युवतियों ने अधिक रोमांस को माना, तो उन्हें सहायता करते और उनकी शादी को सम्मान दिया.

साथ ही, दूसरी कथा के अनुसार, सेंट वैलेंटाइन ने जेल में बंधक लड़की को एक पत्र लिखकर उसके प्रेम का इजहार किया था. यही कारण है कि उस दिन को प्रेम का दिन माना जाता है.

इस प्रकार, वैलेंटाइन्स डे का इतिहास अनेक कथाओं और मान्यताओं से जुड़ा है, जिसे प्रेम और रोमांस का प्रतीक माना जाता है.

पार्टनर के साथ समय बिताना: वैलेंटाइन डे को अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक मौसम में समय बिताने का एक अच्छा मौका होता है. आप रेस्तरां में खाना खा सकते हैं, फिल्म देख सकते हैं, या एक छोटी सी छुट्टी की योजना बना सकते हैं.

गिफ्ट्स और उपहार: अपने पार्टनर को विशेष गिफ्ट या उपहार देना एक अच्छा विचार हो सकता है. यह गुलाब, चॉकलेट, ज्वेलरी, या कुछ प्रेम से भरा संदेश हो सकता है.

सामाजिक समर्थन: वैलेंटाइन डे को अपने मित्रों, परिवार सदस्यों, और प्यारे लोगों के साथ मनाना भी एक अच्छा विचार है. आप उन्हें प्यार और समर्थन का एहसास करा सकते हैं.

वैलेंटाइन्स डे कार्ड और मैसेजेज: आप अपने पार्टनर को एक प्रेम से भरे कार्ड या संदेश भेजकर उन्हें अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं. यह उन्हें विशेष महसूस कराएगा.

रोमांटिक गतिविधियां: आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, जैसे कि स्पा या मसाज का अनुभव, या एक रोमांटिक चुम्बन या गले मिलने का समय.

अपनी प्रिय चीज़ों का खास आनंद लेना: आप वैलेंटाइन डे को अपनी प्रिय चीज़ों का आनंद लेकर भी सेलिब्रेट कर सकते हैं, जैसे कि अपने पसंदीदा फ़ूड खाकर, अपने पसंदीदा गाने सुनकर, या अपने पसंदीदा फिल्म देखकर.