logo-image

महिला या पुरुष में से कौन होता है ज्यादा Emotional , जानें यहां

महिलाएं हमेशा इमोशनली काम करती हैं ऐसा कहा जाता हैं. लेकिन एक स्टडी में पाया गया कि पुरुष महिलाओं से ज्यादा इमोशनल होते हैं. महिलाएं मजबूत फैसले ज्यादा ले सकती हैं.

Updated on: 17 Dec 2021, 03:07 PM

New Delhi:

हमेशा ये माना जाता हैं कि महिलाएं दिल से काम लेती हैं और पुरुष दिमाग से चलते हैं. सही माईनो में महिलाएं पुरूषों से ज्यादा एमोशनल होती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एक स्टडी में पता चला है कि ऐसा मानना सही नहीं है. महिलाएं और पुरुष दोनों ही भावनात्मक रूप से एक जैसे होते हैं. महिलाएं और पुरुष दोनों ही बराबर इमोशनल होते हैं. इस स्टडी में 60 से ज्यादा दिनों तक 142 पुरुषों और महिलाओं के डेली रूटीन के पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों पहलुओं का सामना करवाया गया. इस स्टडी को कोरोना काल से पहले किया गया था. 

यह भी पढ़ें- Omicron से है खुद को बचाना, तो ये 3 चीज़े खाना मत भूलना

स्टडी में देखा गया कि पुरुष महिलाओं से ज्यादा इमोशनल होते हैं. और महिलाएं और पुरुष दोनों ही एक समय पर दिमाग से भी चलते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा हार्मोनल बदलाव होते है और ये उनमें इमोशनल चेंज करता है. इसीलिए महिलाओं को इमोशनल कहा जाता है. 

इमोशन डील 

ऐसा माना गया कि महिलाएं पुरुषों से हमेशा स्ट्रांग डिसिशन लेने में आगे रहती हैं. भारत के साथ ईरान और श्रीलंका जैसे देशों में भी दिखे. जहां एक साथ काम करने वाली महिलाओं और पुरुषों में महिलाएं इमोशनली स्ट्रॉन्ग होती हैं. 

यह भी पढ़ें- कहीं जानलेवा न हो जाए Kamal Haasan के लिए ये बीमारी, जानें यहां