logo-image

Mauna Kea: कौनसा है दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत, ऊंचाई जान रह जाएंगे दंग

Mauna Kea: मौना केआ, जो हवाई द्वीप समूह में स्थित है, दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 4,207 मीटर (13,803 फीट) है, लेकिन यह पानी के नीचे से 10,211 मीटर (33,500 फीट) ऊंचा है, जो इसे माउंट एवरेस्ट से भी ऊंचा बनाता है.

Updated on: 09 Mar 2024, 02:55 PM

नई दिल्ली :

Mauna Kea: मौना केआ, हवाई द्वीप समूह में स्थित दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत है. इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 4,207 मीटर है, जो इसे माउंट एवरेस्ट से भी ऊंचा बनाता है. यह ज्वालामुखी लगभग 5 मिलियन वर्ष पहले बना था और विस्फोटों के बावजूद अभी भी सक्रिय है. इसकी खगोलविदों के लिए महत्वपूर्ण दृष्टिकोण और पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षणों के साथ, मौना केआ एक अनूठा स्थान है जो प्राकृतिक सौंदर्य और वैज्ञानिक महत्व से भरपूर है.

दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत मौना केआ:
मौना केआ, जो हवाई द्वीप समूह में स्थित है, दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 4,207 मीटर (13,803 फीट) है, लेकिन यह पानी के नीचे से 10,211 मीटर (33,500 फीट) ऊंचा है, जो इसे माउंट एवरेस्ट से भी ऊंचा बनाता है.

मौना केआ एक ज्वालामुखी है जो लगभग 5 मिलियन वर्ष पहले बना था. यह एक ढाल ज्वालामुखी है, जिसका अर्थ है कि यह धीरे-धीरे समय के साथ बहते हुए लावा से बना है. मौना केआ अभी भी सक्रिय है, लेकिन यह पिछले 4,600 वर्षों से विस्फोट नहीं हुआ है.

मौना केआ अपने विज्ञान के लिए भी जाना जाता है. इसकी ऊंचाई और दूरदर्शिता के कारण, यह खगोलविदों के लिए एक आदर्श स्थान है. मौना केआ पर कई वेधशालाएं हैं, जिनमें केक और सुबारू शामिल हैं.

मौना केआ पर्यटकों के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है. पर्यटक यहां ज्वालामुखी के शिखर तक बढ़ सकते हैं, वेधशालाओं का दौरा कर सकते हैं, या आसपास के क्षेत्र में लंबी पैदल यात्रा और शिविर का आनंद ले सकते हैं.

यहां मौना केआ के बारे में कुछ रोचक तथ्य दिए गए हैं:

  • यह दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत है, यदि समुद्र तल से और पानी के नीचे दोनों से ऊंचाई को मापा जाए.
  • यह एक ज्वालामुखी है जो लगभग 5 मिलियन वर्ष पहले बना था.
  • यह अभी भी सक्रिय है, लेकिन यह पिछले 4,600 वर्षों से विस्फोट नहीं हुआ है.
  • यह खगोलविदों के लिए एक आदर्श स्थान है, इसकी ऊंचाई और दूरदर्शिता के कारण.
  • यह पर्यटकों के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है.

यहां मौना केआ की यात्रा करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • मौना केआ की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय गर्मियों में है, जब मौसम सुहावना होता है.
  • आपको पर्वतारोहण अनुभव और उचित उपकरण की आवश्यकता होगी यदि आप शिखर तक चढ़ना चाहते हैं.
  • आपको वेधशालाओं के दौरे के लिए पहले से आरक्षण करना होगा.
  • आपको गर्म कपड़े और सनस्क्रीन लाना होगा, क्योंकि मौसम अचानक बदल सकता है.
  • आपको पर्याप्त पानी और स्नैक्स लाना होगा, क्योंकि शिखर तक की यात्रा लंबी और थका देने वाली हो सकती है.
  • मौना केआ एक अद्भुत स्थान है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और वैज्ञानिक महत्व के लिए जाना जाता है. यदि आप हवाई की यात्रा कर रहे हैं, तो मौना केआ की यात्रा करना निश्चित रूप से आपके यात्रा कार्यक्रम में शामिल करना चाहिए.

यह भी ध्यान दें कि यह लेख केवल जानकारी के लिए है. यदि आपको मौना केआ की यात्रा करने की योजना है, तो अधिक जानकारी के लिए पर्यटन बोर्ड या वेबसाइट से संपर्क करें.

Read Also: Sabudana Vada Recipe : ये है साबुदाना वड़ा बनाने की बेस्ट रेसिपी, एक बार जरूर करें ट्राई