logo-image
लोकसभा चुनाव

World Earth Day 2024: वर्ल्ड अर्थ डे कब हैं ? जानें इसका इतिहास और थीम

World Earth Day 2024: विश्व पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन हमारे ग्रह और उसके पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रक्षा का एक अवसर है.

Updated on: 22 Apr 2024, 12:00 PM

नई दिल्ली :

World Earth Day 2024: वर्ल्ड अर्थ डे हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है.  यह दिन हमारे ग्रह और उसके पर्यावरण की रक्षा के लिए समर्पित है. 1970 में शुरू हुआ था, और तब से यह दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा मनाया जाता रहा है. वर्ल्ड अर्थ डे मनाने के कई तरीके हैं.  कुछ लोग पार्क या समुद्र तट की सफाई जैसे स्वयंसेवी गतिविधियों में भाग लेते हैं.  अन्य लोग पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों या कार्यशालाओं में भाग लेते हैं.  कुछ लोग बस अपने दैनिक जीवन में बदलाव करते हैं, जैसे कि कम ड्राइविंग करना या कम ऊर्जा का उपयोग करना.

वर्ल्ड अर्थ डे 2024 की थीम क्या है? 

इस साल, वर्ल्ड अर्थ डे का विषय "प्लास्टिक इज़ किलिंग अस" है.  यह प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित है.  प्लास्टिक हमारे महासागरों, हमारी मिट्टी और हमारे भोजन में समाप्त हो रहा है.  यह वन्यजीवों को नुकसान पहुंचा रहा है और मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर रहा है. वर्ल्ड अर्थ डे पर, हम सभी को प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.  हम प्लास्टिक का उपयोग कम कर सकते हैं, रीसायकल कर सकते हैं और प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ आवाज उठा सकते हैं.  हम मिलकर अंतर ला सकते हैं.

वर्ल्ड अर्थ डे 2024 पर प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के तरीके जानिए 

प्लास्टिक का उपयोग कम करें: जब भी संभव हो, प्लास्टिक के उत्पादों से बचने की कोशिश करें. कैनवास बैग, कपड़े के नैपकिन और पानी की बोतलों जैसे पुन: प्रयोज्य विकल्पों का उपयोग करें.

पुनर्चक्रण: जब आप प्लास्टिक का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे रीसायकल करें. पुनर्चक्रण प्लास्टिक कचरे की मात्रा को कम करने में मदद करता है जो लैंडफिल में समाप्त होता है.

प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ आवाज उठाएं: अपने दोस्तों, परिवार और समुदाय के सदस्यों से प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों के बारे में बात करें. प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करने के लिए स्थानीय संगठनों या व्यवसायों का समर्थन करें. मिलकर, हम प्लास्टिक प्रदूषण को कम कर सकते हैं और हमारे ग्रह को स्वस्थ भविष्य के लिए बचा सकते हैं. 

विश्व अर्थ दिवस (World Earth Day) के दिन मानव समुदाय द्वारा पृथ्वी की सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने का उत्साह मनाया जाता है. यह दिन विश्वभर में जागरूकता बढ़ाने, पर्यावरण संरक्षण के लिए संवेदना बढ़ाने, और जीवन धरा को सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन विभिन्न प्रकार की कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, जैसे कि पौधरोपण, साइकल यातायात, और पर्यावरण संरक्षण से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम.

ये भी पढ़ें: World Heritage Day 2024: आज है विश्व विरासत दिवस, जानिए थीम और इतिहास