logo-image

Workout के तुरंत बाद क्या खाएं? बादाम-काजू, ओट्स, दलिया या फल

Post-Workout Nutrition: आज की दुनिया में कौन फिट नहीं दिखना चाहता. इसके लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. डायट चार्ट को फोलो करते हैं और न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं. लेकिन क्या इतना भर करने से आपका काम चल जाएगा

Updated on: 14 Feb 2023, 09:26 PM

New Delhi:

Post-Workout Nutrition: आज की दुनिया में कौन फिट नहीं दिखना चाहता. इसके लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. डायट चार्ट को फोलो करते हैं और न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं. लेकिन क्या इतना भर करने से आपका काम चल जाएगा. अगर आपका जवाब हां है तो आप गलत हैं. क्योंकि जिम, योग, साइक्लिंग, कार्डियो और एरोबिक्स करने से ही आप अपने आपको स्लिम ट्रिम और फिट नहीं रख सकते. इसके लिए आपको अपने प्री-वर्कआउट और पोस्ट वर्क आउट का भी ख्याल रखना होगा. क्योंकि आप क्या और कितना खा रहे हैं, उससे ज्यादा मायने रखता है कि आप कब खा रहे हैं. 

Lucknow में नाबालिक दोस्तों ने किया 12वीं की छात्रा से दुष्कर्म, वीडियो भी बनाया

सरल भाषा में समझें तो वर्कआउट से तुरंत पहले कुछ खाने को प्री वर्क आउट और बाद में खाने को पोस्ट वर्कआउट कहते हैं. फिटनेस एक्सपर्ट्स बताते हैं कि वर्कआउट करने से हमारी मसल्स के प्रोटीन टूटने लगते हैं, जिसकी वजह से बॉडी में सूजन की प्रॉब्लम आ जाती है. इसको रिकवर करने के लिए बॉडी एक अच्छे और हेल्दी पोस्ट वर्कआउट की जरूरत होती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि वर्कआउट करने के दो घंटे के भीतर ली गई डायट यह तय करती है कि आपको एक्सरसाइज का कितना फायदा मिल रहा है. क्योंकि ज्यादा पानी पीने से आपकी बॉडी में पानी की कमी आ सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आप को हाइड्रेट रखें. क्योंकि ऐसा न करने पर आपका मेटाबॉलिज्म स्लो पड़ सकता है. जिसकी वजह से आप थकान, कमजोरी का शिकार हो सकते हैं. 

क्या खाएं पोस्ट वर्कआउट में- 

जिम करने के दो घंटे के भीतर आप मिल्क, बीन्स, पनीर, सोयाबीन, टोफू व शकरगंद खा सकते हैं. क्योंकि इनमें फाइबर, विटामिन ए और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके साथ ही बादाम, पिस्ता या दूसरे नट्स ले सकते हैं क्योंकि नट्स में विटामिन और मिनरल होते हैं.