logo-image

क्या आप जानते हैं...जिम करने वाले अक्सर करते हैं ऐसी गलतियां

तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको जिम के दौरान क्या करना कभी नहीं भूलना चाहिए. जिम में कदम रखते हैं कि आपको सबसे पहले अच्छे और सही तरीके से वार्मअप करना चाहिए.

Updated on: 03 Feb 2024, 06:53 AM

नई दिल्ली:

क्या आप जिम जाने की सोच रहे हैं या आपने हाल ही में जाना शुरू किया है? अगर हां, तो आपको जिम जाते समय कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. आमतौर पर देखा जाता है कि लोग जिम तो जाते हैं लेकिन जिम के दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है. आप सोच रहे होंगे कि लोग कैसी-कैसी गलतियां करते हैं तो हम आपको बताते हैं. आपने देखा होगा कि जिम जाने से पहले वॉर्मअप करना पड़ता है, ताकि आपका शरीर फिट हो जाए और फिर वर्कआउट के लिए तैयार हो जाए, लेकिन कभी-कभी कुछ लोग वॉर्मअप को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं, जिसके कारण कई समस्याएं होती हैं. उनके शरीर में दिखाई देते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको जिम के दौरान क्या करना कभी नहीं भूलना चाहिए.

जिम के दौरान किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

जिम में कदम रखते हैं कि आपको सबसे पहले अच्छे और सही तरीके से वार्मअप करना चाहिए. जिम से पहले सही तरीके से वार्म अप करना इसलिए जरुरती होती है क्योंकि यह आपकी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है और चोटों से बचाव करता है. इसके बाद आता है कि आप वार्मअप कैसे कर रहे हैं यानी व्यायाम जो कर हैं, वो सही तरीके से कर रहे हैं या नहीं? अगर तरीके से एक्सरसाइज करते हैं तो आपको चोट लगने या बॉडी में किसी प्रकार परेशानियां हो सकती है. साथ ही सही प्रकार के व्यायामों को संतुलित रूप से प्रशिक्षण करना चाहिए. एक ही श्रेणी के व्यायाम को बार-बार करने से घाव हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- यौगिक जीवनशैली क्या है, जानें इसके लाभ

बॉडी को सुनना है जरुरी? 

वहीं, इसमें सबसे अहम बात होती है कि आप अपने शरीर को कितना झेल पाते हैं तो सबसे पहले आप अपने शरीर की सुनिए और उसकी संकेतों को ध्यान में रखें. अधिक तनाव या चोट के लक्षणों को नजरअंदाज न करें. वहीं, आज जब जिम कर रहे हैं तो आप लगातार जिम ट्रेनर से सलाह लेते रहे हैं क्योंकि अगर आप खुद से मशीनों के साथ वर्कआउट करने के लिए सोच रहे हैं तो आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है. इसके साथ ही आपको बता देते हैं कि तला हुआ और अधिक मसाले वाले खाने से बचें, क्योंकि ये अधिक तेल और कैलोरी प्रदान करते हैं और आपके व्यायाम को बाधित करकते हैं. बाहर के खाने में अक्सर अधिक मात्रा में तेल, नमक और चीनी होती है, जो आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.