logo-image

सुबह ब्लैक टी पीने से शरीर को क्या फायदे होते हैं? यहां जानें सटीक जवाब

क्या आप हर रोज ब्लैक टी पीते हैं? अगर हां तो आपको ये खबर पढ़ने की जरुरत है. कैसे ब्लैक टी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

Updated on: 04 Dec 2023, 08:41 AM

नई दिल्ली:

क्या आप सुबह उठकर ब्लैक टी पीने के आदी हैं? ऐसे में आपको ये खबर पढ़ने की जरूरत है. आज हम आपको बताएंगे कि ब्लैक टी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं? अगर आप सुबह काली चाय पी रहे हैं तो इसके कई फायदे हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है.अगर आप ब्लैक टी सुबह में लेते हैं तो उत्साह और ऊर्जा से भरपूर रहेंगे. ब्लैक टी में मौजूद कैफीन आपको उत्साहित कर सकता है और आपको सुबह को सकारात्मक तरीके से शुरुआत करने में मदद कर सकता है.

आखिर ये  ब्लैक टी पीने के क्या है फायदे

ब्लैक टी में अंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकते हैं और स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं.ब्लैक टी में विटामिन D और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.ब्लैक टी में मौजूद तत्व डाइजेशन को सुधारने में मदद कर सकते हैं और पेट से जुड़ी समस्याओं को कम कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों के अनुसार, ब्लैक टी का सेवन मधुमेह, हृदय रोग, और वजन घटाने में मदद कर देता है, हालांकि इस तरह के मामलों में आप डॉक्टर से सलाह जरुर लें.

ये भी पढ़ें- बना रहे हैं न्यू ईयर पार्टी का प्लान, ऐसे करें साल 2024 का स्वागत 

ब्लैक टी कैसे बनाते हैं?

अब सवाल है कि कई लोगों ये ब्लैक टी बनाने की परफेक्ट विधी का पता नहीं होता है. तो चलिए हम आपके ये भी बता देते हैं. आपको सबसे पहले एक कढ़ाई में पानी गरम करना होगा. यदि आप एक कप चाय बना रहे हैं, तो आमतौर पर एक कप पानी ले सकते हैं.इसके बाद गरम पानी में ब्लैक टी पत्तियां डालें. यह आमतौर पर एक छोटे चमच की मात्रा होती है. टी पत्तियों को पानी में डालने के बाद, कढ़ाई को ढककर रखें ताकि टी का रस अच्छे से निकले. टी पत्तियों को गरम पानी में छोड़ दें और उचित समय तक पकने दें.

यह सामान्यत: 3-5 मिनट का समय लेता है, लेकिन आप इसे अपनी पसंद के हिसाब से बढ़ा सकते हैं या कम कर सकते हैं. टी को छलना के माध्यम से चायपत्तियों को अलग करें और चाय को कप में डालें. वहीं, चीनी या दूध आप अपने जरुरत के हिसाब ले सकते हैं. इसके बाद कुछ मिनटों में आपकी ब्लैक टी बनकर रेडी हो जाएगी.