logo-image

Weight Loss Tips: मोटापा कम करने में ज्यादा असरदार क्या ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी?

Weight Loss Tips: आज देश की आबादी की एक बड़ा हिस्सा अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है. मोटापे को कम करने के लिए कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है तो कोई डाइट चार्ट फोलो करता है.

Updated on: 27 Feb 2023, 10:46 PM

New Delhi:

Weight Loss Tips: आज देश की आबादी की एक बड़ा हिस्सा अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है. मोटापे को कम करने के लिए कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है तो कोई डाइट चार्ट फोलो करता है. मकसद सबका एक है और वो स्लिम ट्रिम और फिट दिखना है. ऐसे में बॉडी फैट गलाने के लिए कुछ लोग ब्लैक कॉफी या ग्रीन टी का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई लोगों को यह कन्फ्यूजन है कि वजन घटाने के लिए दोनों में से बेहतर क्या है कॉफी या ग्रीन टी? ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दोनों ही पेय पदार्थों में वजन कम करने में सबसे ज्याता कारगर कौन सा है. 

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होता है कॉफी का कैफीन

कॉफी की बात करें तो इसके कैफीन होता है. कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होता है. मेटाबॉलिज्म वजन कम करने में सहायक है. इसके साथ ही ब्लैक कॉफी में कैलोरी भी नाम मात्र की होती है. कॉफी के एक कप में केवल 2 कैलोरी होती है. ऐसे में खाली पेट ब्लैक कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना मिलता है और फैट कम करने में हेल्प मिलती है. हालांकि ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना आपकी हेल्थ पर निगेटिव इफेक्ट्स भी डाल सकता है. 

Drinking Water Before Bed: रात में सोने से पहले पानी पीना सही या गलत, खबर में छिपा है जवाब

ग्रीन टी आपको रखती है फ्रेश और वजन भी करती है कम

अब बात करते हैं ग्रीन टी की. यह एक तरह का कैटेचिन होता है, जो चयापचय को बढ़ाता है और मोटापा कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही ग्रीन टी में भी कॉफी की तरह कैलोरी बहुत कम होती है. इसके साथ ही ग्रीन टी आपको फ्रेश और हाइड्रेट रखती है. ग्रीन टी वजन कम करने के लिए शानदार विकल्प है. कॉफी और ग्रीन टी दोनों ही अगर आप सीमित मात्रा में लेते हो तो आपकी बॉडी पर इसके सकारात्मक प्रभाव नजर आएंगे और इसका रिजल्ट भी आपको तेजी के साथ देखने को मिलेगा.