logo-image

Weight Loss : अब एक्सरसाइज-डाइटिंग की बात हुई पुरानी, ये काम करने से मोटापे से मिलेगी छुट्टी

Weight Loss Tips : लोगों में आजकल मोटापा की समस्या आम बात हो गई है. इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन उपाय का तरीका सही न होने की वजह से लोगों का वजन नहीं कम हो पाता है.

Updated on: 21 Feb 2023, 05:00 PM

नई दिल्ली:

Weight Loss Tips : लोगों में आजकल मोटापा की समस्या आम बात हो गई है. इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन उपाय का तरीका सही न होने की वजह से लोगों का वजन नहीं कम हो पाता है. मोटापे के चलते लोगों को न सिर्फ उठने-बैठने में दिक्कत होती है, बल्कि हार्ट डिजीज, डायबिटीज, किडनी, ब्रेन जैसी तमाम बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसका बॉडी फिट रहे. 

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि विश्वभर में पिछले 30 वर्षों में मोटे लोगों की संख्या में 3 गुणा की बढ़ोतरी हुई है. आज सिर्फ बड़े लोग ही मोटे नहीं हो रहे हैं, बल्कि छोटे बच्चों का भी तेजी से वजन बढ़ रहा है. 2020 में सामने आए आंकड़े के अनुसार, 5 वर्ष से कम आयु के 3.9 करोड़ बच्चे मोटे हैं. आइये जानते हैं कि कैसे आप रोजाना सिर्फ एक घंटे चलकर अपना वजन कम कर सकते हैं?

कई बार लोग खूब एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन उनका वजन कम नहीं होता है. इसका मतलब यह है कि आपके एक्सरसाइज करने का तरीका सही नहीं है या फिर आप सही से डाइट फॉलो नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में आप सिर्फ वॉक करके अपने वजन कम कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आपके शरीर का फैट कम होगा, बल्कि शरीर भी तंदुरुस्त रहेगा. अगर आप प्रतिदिन एक घंटे तक वॉक करते हैं तो महीने में आपका 2 से 3 किलो वजन कम हो सकता है. इसके साथ ही आपको सही डाइट भी फॉलो करना पड़ेगा.  

यह भी पढ़ें : भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने दक्षिण अफ्रीका को शूटआउट में 4-3 से हराया

अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर का वजन जल्दी से कम हो जाए तो सबसे पहले मीठा छोड़ दें. प्रतिदिन सिर्फ एक घंटे वॉक के साथ आप खाने में सबकुछ खा सकते हैं. इसका आप 200 से लेकर 300 कैलोरी आसानी से बर्न कर सकते हैं. आम तौर पर लोग एक घंटे में 5,500 से 6,500 कदम चलते हैं, लेकिन आप इससे ज्यादा कदम करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता. अगर प्रतिदिन 6 हजार से लेकर 10 हजार के बीच कदम चलते हैं तो आपको न जिम जाने की जरूरत पड़ेगी और न ही डाइटिंग की...