logo-image

Weight Loss: गजब की नैचुरल फैट बर्नर हैं ये 3 चीजें, खाते ही मोम की तरह गला देती हैं एक्स्ट्रा चर्बी

Weight Loss: मोटापा आज के मानव की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कोई जिम में घंटों पसीना बहाता नजर आता है तो कोई डाइट प्लान को फोलो करता हुआ

Updated on: 21 Feb 2023, 08:57 AM

New Delhi:

Weight Loss: मोटापा आज के मानव की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कोई जिम में घंटों पसीना बहाता नजर आता है तो कोई डाइट प्लान को फोलो करता हुआ. लब्बोलुआब एक ही है कि हर कोई फिट और हेल्दी दिखना चाहता है. लेकिन खराब लाइफ स्टाइल और गलत खानपान की आदतें हमें मोटापे की ओर धकेल रही हैं. कोल्डड्रिंक, पिज्जा, बर्गर, चाउमीन और मोमोज जैसी खानें की चीजें तो जैसे चलन में आ गई हैं. ये सब चीजें कम समय में ही इंसान को मोटापे का शिकार बना देती हैं, जिसके बाद लोग मोटापे की निजात पाने के लिए क्या-क्या नहीं करते. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे खाद पदार्थों की जानकारी लेकर आए हैं, जो अपने आप में ही नेचुरल फैट बर्नर हैं. इनके नियमित सेवन से बॉडी पर चढ़ा एक्सट्रा फैट अपने आप कम होने लगता है. खास बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता.

दालचीनीः घरों में सब्जी में इस्तेमाल होने वाला यह मशाला एक नेचुरल फैट बर्नर है, जो ग्लूकोज को तेजी के साथ कोशिकाओं में लाने में मदद करता है. 
इससे फैट स्टोरेज हार्मोन इंसुलिन बहुत कम लटकता है. दालचीनी बल्ड शुगर और ब्लड प्रेशर दोनों को नियंत्रित रखने का काम करता है.

हल्दीः यह सौ मर्जों की एक दवा है. हल्दी बॉडी में फैट सेल्स को बर्न करता है. साथ ही यह एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है. 

Petrol Diesel Prices : देश के इन शहरों में अचानक बढ़ गए तेल के दाम  चेक करें ताजा रेट

इमलीः इसका प्रयोग हम अक्सर कई तरह की डिश बनाने में करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इमली एक गजब का नेचुरल फैट बर्नर है. एक स्टडी में सामने आया है कि इमली बॉडी में  सेरोटोनिन लेवल को नियंत्रित कर भूख और एक्स्ट्रा फैट दोनों को कम करने में मदद करता है.