News Nation Logo

Weight loss:रोजाना कितने कदम दौड़ने से कम होता है वजन? यहां जानें एक्सपर्ट की राय

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 20 Oct 2022, 03:33:52 PM
Weight loss

Weight loss (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

आजकल मोटापा होना बहुत ही आम बात हो गई है. हर किसी में मोटापे या ओवर वेट की शिकायत देखने को मिलती है. इसका मुख्य कारण है दिनचर्या में बड़ा बदलाव, साथ ही फास्ट फूड का सेवन भी ऐसे में मोटापे की समस्या को बढ़ावा देता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं मोटापे की समस्या को आखिर कैसे दूर किया जाए. कुछ लोग मोटापा (Fat Problems) कम करने के लिए तरह तरह की एक्सरसाइज तो कर रहे हैं, लेकिन तब भी उनका मोटापा कम नहीं होता क्योंकि उन्हें एक्सरसाइज करने का सही तरीका नहीं पता है. आज हम आपको फिटनेस को लेकर कुछ सही टिप्स देते हैं और आपको इसके पीछे का सही कारण बताते हैं. हमें एक दिन में कितने कदम चलने चाहिए इसको लेकर अध्ययन सामने आया है. 

आपने पार्क में हर दूसरे व्यक्ति को देखा होगा जो शाम की सैर के लिए निकलता है, फिट बैंड में कदमों का ध्यान रखता होगा.

1. 10,000 कदम चलना शारीरिक फिटनेस के लिए सुनहरा नियम माना जाता है और इसे बिना किसी सवाल के वजन पर नजर रखने वालों ने अपनाया है. 

यह सिद्धांत कहां से आया? हालांकि 10,000 कदम चलने का सटीक स्रोत या एकल स्रोत ज्ञात नहीं है, लेकिन इसे कई शोध अध्ययनों से निकाला गया है.

2. नेचर मेडिसिन में प्रकाशित "एसोसिएशन ऑफ स्टेप काउंट्स विथ द रिस्क विद द रिस्क विद द ऑल ऑफ अस रिसर्च प्रोग्राम" के मुताबिक,  एक नए अध्ययन  में 10000 कदम चलने के पीछे दावों की प्रामाणिकता के बारे में बात करता है और अन्य कारक कैसे भूमिका निभाते हैं . अध्ययन में 6,000 से अधिक प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनमें से 73% महिलाएं थीं. प्रतिभागियों की औसत आयु 56.7 थी और बॉडी मास इंडेक्स 28.1 किलोग्राम प्रति मीटर वर्ग था.

रिसर्चर बताते हैं, एक उदाहरण के लिए, हमारा डेटा बताता है कि 28 kg m-2 के बीएमआई वाला व्यक्ति (उनके मोटापे के जोखिम को 64% (95% सीआई 51, 80) कम कर सकते हैं, कदमों को लगभग 6,000 कदम से बढ़ाकर 11,000 कदम प्रतिदिन कर सकते हैं.

3. स्टेप इंटेन्सिटी जरूरी है

कदम की तीव्रता को धीमी गति से चलने के रूप में परिभाषित किया गया है. अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है, "चाहे कदम की तीव्रता को कैसे भी परिभाषित किया गया हो, यानी धीमी गति से चलना या मध्यम से जोरदार गतिविधि, यह पुरानी बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ी थी.

4.चलने के कई फायदे हैं:

यह प्रभावी रूप से वजन कम करता है

यह आपको तनावपूर्ण खाने की स्थितियों से निपटने में मदद कर सकता है

यह ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है

यह जोड़ों के दर्द को कम करता है

यह पैर और पेट की मांसपेशियों को टोन करता है

30 मिनट तेज चलने से 150 कैलोरी तक बर्न हो सकती है

 

First Published : 20 Oct 2022, 03:33:52 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.