logo-image

Weight Loss: गुड़ के इस्तेमाल से वजन होता है कम

गुड़ ऐसी चीज है जिससे वजन तो कम होता ही है, साथ ही आपकी सेहत में भी सुधार होता है। आज हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं, वह एक घरेलू उपाय है और पूरी तरह से प्राकृतिक भी है।

Updated on: 07 Sep 2021, 04:51 PM

नई दिल्ली :

आज के भागा-दौड़ी वाले युग में वजन को तेजी से कम करना एक सपने जैसा है। पहले तो ज्यादातर लोग कसरत के लिए वक्त नहीं निकाल पाते, लेकिन जब वजन ज्यादा हो जाता है, तो उनमें से बहुत से लोग घंटों तक जिम में पसीना बहाते हैं, पार्क में जाकर दौड़ते हैं और योग के कठिन-कठिन आसनों को सीखते हैं, लेकिन ढीठ वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा आसान तरीका, जिससे वजन तो कम होता ही है, साथ ही आपकी सेहत में भी सुधार होता है। आज हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं, वह एक घरेलू उपाय है और पूरी तरह से प्राकृतिक भी है। इसमें आपको लंबे समय तक भूखा रहने की भी जरूरत नहीं है। इस घरेलू उपाय में गुड़ की मदद से आपके शरीर में फैट को बर्न किया जाता है।

गुड़ के नैचुरल इनग्रेडिएंट फैट को बर्न करने और कई बीमारियों को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं। इन्हीं खास गुणों की वजह से आयुर्वेद में गुड़ को बेहद उपयोगी बताया गया है। भारत की हजारों वर्ष पुरानी चिकित्सा पद्धति आर्युवेद में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जब हम गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे प्राकृतिक रूप से भोजन को पचाने वाले एंजाइम को लाभ होता है। इससे मनुष्य की पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है। गुड़ को किडनी से संबंधित बीमारियों से निबटने में भी बेहद कारगर बताया गया है। पौटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी जैसे पोषक तत्व गुड़ में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खासतौर से पोटैशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स लेवल को बैलेंस करता है, जिससे हमारा मेटाबॉलिज्म पहले से बेहतर होता है। इस तरह गुड़ का सेवन करने वाले लोग कड़ा परिश्रम करने में सक्षम होते हैं। वजन कम करने की इच्छा रखने वालों के लिए गुड़ का सेवन बेहद कारगर साबित हो सकता है। अब जानते हैं गुड़ खाने के फायदों के बारे में. 

1. अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करना चाहिए। इसका उपयोग स्वास्थ्य चाय बनाने के लिए किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए गुड़ का पानी पीना एक कारगर उपाय है।
2. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि गुड़ के सेवन से अस्थमा और ब्रोन्काइटिस जैसी सांस संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है।
3. गुड़ में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से हमारे खून में रेड ब्लड सेल्स का स्तर मेंटेन रहता है।
4. मासिक धर्म में ऐंठन को दूर रखने में गुड़ बेहद मददगार साबित होता है। मूड स्विंग होने पर गुड़ का एक टुकड़ा खाने से लाभ होता है।
5. सर्दी-खांसी होने पर गुड़ को चाय में मिलाकर पीने या गर्म पानी के साथ लेने से लाभ होता है।
6. स्वास्थ्य विशेषज्ञों यह भी मानते हैं कि गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से हड्डियों की मजबूती बढ़ती है।