logo-image
लोकसभा चुनाव

Parenting Tips: बच्चों की चॉकलेट खाने की आदत छुड़ाने के उपाय

Parenting Tips: चॉकलेट खाना हर बच्चे को पसंद आता हैं. ऐसे में अगर आपका बच्चा भी खाता है जरूरत से ज्यादा चॉकलेट तो आइए जानते हैं इसे कम करने के उपाय.

Updated on: 29 Mar 2024, 06:15 PM

New Delhi:

Parenting Tips: चॉकलेट ज्यादातर बच्चों की फेवरेट होती है. चॉकलेट में मीठा और कड़वा स्वाद बच्चों को पसंद आता है इसमें वसा और चीनी भी होती है, जो मस्तिष्क में आनंद केंद्र को उत्तेजित करती है. चॉकलेट में वैनिलिन और एथिल एसीटेट जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें एक सुखद सुगंध होती है. बच्चों को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए वे चॉकलेट को पसंद करते हैं. चॉकलेट के विज्ञापन भी बच्चों को चॉकलेट खाने के लिए प्रेरित करते हैं. विज्ञापन में चॉकलेट को स्वादिष्ट और आकर्षक दिखाया जाता है, इसलिए बच्चे चॉकलेट खाने के लिए लालच करते हैं. लेकिन कोई भी चीज़ अगर आप जरुरत से ज्यादा खाते हैं तो इसके नुकसान भी होते हैं. अगर आपके  बच्चों को चॉकलेट की ज्यादा आदत लग गयी है तो आप इसे इस तरह छुड़ा सकते हैं. 

धीरे-धीरे कम करें, बच्चों को चॉकलेट से दूर रखने की कोशिश करने से वे और अधिक आकर्षित हो सकते हैं. धीरे-धीरे चॉकलेट का सेवन कम करें. चॉकलेट के बजाय स्वस्थ विकल्प दें, जैसे फल, सब्जियां, या नट्स. घर में चॉकलेट के लिए नियम बनाएं, जैसे कि केवल विशेष अवसरों पर ही खाना. बच्चों को समझाएं कि बहुत अधिक चॉकलेट खाने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. अगर आप स्वयं चॉकलेट खाते हैं, तो बच्चों को भी खाने की इच्छा होगी. आदत बदलने में समय लगता है. धैर्य रखें और बच्चों को प्रोत्साहित करते रहें. 

इसके अलावा  चॉकलेट को बच्चों की पहुंच से दूर रखें. चॉकलेट खरीदने से बचें. बच्चों को चॉकलेट के लिए इनाम न दें. बच्चों को चॉकलेट के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बताएं. बच्चों को स्वस्थ खाने की आदतें सिखाएं.

हर बच्चा अलग होता है. कुछ बच्चों के लिए, चॉकलेट खाने की आदत छुड़ाना आसान हो सकता है, जबकि अन्य के लिए यह अधिक कठिन हो सकता है. यदि आप अपने बच्चे की चॉकलेट खाने की आदत को छुड़ाने में परेशानी हो रही है, तो अपने डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें. आपका बच्चा हर दिन चॉकलेट खाता है, तो शुरुआत में उसे दिन में एक बार ही दें. फिर, धीरे-धीरे हफ्ते में कुछ बार ही दें. बच्चों को समझाएं कि चॉकलेट बहुत अधिक खाने से दांतों को नुकसान हो सकता है, और उन्हें मोटापे और मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

Read Also: Modern Saree Look: ये हैं साड़ी पहनने के 5 मॉडर्न तरीके, आप दिखेंगी फुलऑन स्टाइलिश