logo-image

सुबह-सुबह उठकर पीएं पानी, दूर रहेंगी ये बीमारियां

डेली 2 से 3 लीटर पानी पीना जरूरी है ये तमाम एक्सपर्ट बताते हैं लेकिन सुबह-सुबह उठकर पानी पानी के कुछ खास फायदे हैं. आयुर्वेद और नैचुरोपैथी के विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह-सुबह उठकर करीब एक लीटर पानी पीना आपको तमाम बीमारियों से बचाता है.

Updated on: 11 Sep 2021, 04:40 PM

highlights

  • रोज पानी चाहिए सुबह करीब एक लीटर पानी
  • आयुर्वेद और नैचुरोपैथी में बताए गए हैं कई लाभ
  • मार्डन मेडिकल एक्सपर्ट भी मानने लगे  हैं लाभदायक

नई दिल्ली :

जल ही जीवन है ये तो आप बचपन से सुनते आए हैं. आयुर्वेद में रोज दो से तीन लीटर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक बताया गया है. डॉक्टर भी ये मानने लगे हैं कि दिन में सात से आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के साथ ही पानी पीने का समय भी बहुत महत्वपूर्ण है. आयुर्वेद और नैचुरोपैथी के विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह-सुबह उठकर करीब एक लीटर पानी पीना आपको तमाम बीमारियों से बचाता है. और अगर ये पानी गर्म या गुनगुना है तो सोने पे सुहागा. इस बारे में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ निकेत सिंह का कहना है सुबह-सुबह पानी पीने को आयुर्वेद की भाषा में ऊषापान कहा जाता है. रात में सोते समय हमारे मुंह में कई अम्ल बन जाते हैं. इन्हें पानी के साथ निगल लेने से ये शरीर के तमाम टॉक्सिन यानी जहरीले तत्वों को हमारे शरीर से बाहर निकाल देता है. इस तरह से ये हमारे में नैचुरल प्यूरीफायर का काम करता है. 

इसके अलावा सुबह-सुबह पानी पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती. पेट ठीक से साफ होता है. इसके अलावा सुबह पानी पीने से मोटापे की समस्या भी काफी हद तक दूर होती है. दरअसल, सुबह पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. यह वजह घटाने और कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

इसके अलावा सुबह उठकर पानी पीने से मासिक धर्म संबंधी समस्या दूर होती हैं. इसके अलावा अगर यूरीन में इंफेक्शन, जलन आदि है, तो वो भी दूर होती है. गले और किडनी से जुड़ी समस्या से भी निजात मिलती है. कई मेडिकल एक्सपर्ट्स का दावा है कि सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में नई कोशिकाएं बनती हैं. मांसपेशियों में किसी प्रकार का दर्द है तो वो भी दूर होता है. 

इसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है. कमाल की बात, हाई ब्लड प्रेशर हो या लो ब्लड प्रेशर, खाली पेट पानी पीना दोनों में ही बेहद फायदेमंद है. 

कमाल की बात सुबह पानी पीने से शारीरिक ही नहीं, मानसिक समस्याओं से भी राहत मिलती है. कई मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि जब आप सोकर उठते हैं तो दिमाग शांत होता है. ऐसे समय पानी पीना, दिमाग को आक्सीजन प्रदान करता है और उसे तरोताजा बनाए रखता है. इससे आप ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं. सबसे खास बात जो लोग अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट यूज करते हैं, वो भी इसके बजाय सुबह पानी पीना शुरू करें. सुबह खाली पेट पानी पीने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है. ध्यान रखे अगर पानी गुनगुना है तो ये ज्यादा फायदा करता है. ये सभी फायदे हमने नैचुरोपैथिस्ट, आयुर्वेद और मेडिकल एक्सपर्ट की राय का आधार पर बताए हैं.