logo-image

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी को पूरा करते हैं ये 7 ड्रिंक्स, जरूर आजमाएं

दूध विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, एक कप फोर्टिफाइड दूध आपके दैनिक अनुशंसित विटामिन डी का एक तिहाई तक प्रदान कर सकता है.

Updated on: 19 Apr 2023, 06:18 PM

नई दिल्ली:

Drinks For Vitamin D Deficiency: विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मजबूत हड्डियों और समग्र अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह मुख्य रूप से सूर्य के प्रकाश से प्राप्त होता है, लेकिन बहुत से लोग केवल सूर्य के प्रकाश से ही पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं. विटामिन डी की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें कमजोर हड्डियां, गिरने का खतरा बढ़ जाता है, और मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जबकि विटामिन डी की खुराक एक कमी को दूर करने का एक सामान्य तरीका है. लेकिन, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसे कई पेय भी हैं जो आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. तो आइए हम बताते हैं विटामिन डी की कमी को पूरा करने वाले ड्रिंक्स के बारे में.

विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करने वाले ड्रिंक्स:-

फोर्टिफाइड दूध
दूध विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, लेकिन नियमित दूध में विटामिन डी की मात्रा मौसम और गाय के सूर्य के प्रकाश के संपर्क के आधार पर भिन्न हो सकती है. इस कारण से, दूध के कई ब्रांड साल भर लगातार विटामिन डी के स्तर सुनिश्चित करने के लिए कई तकनीक का इस्तेमाल करते हैं. सिर्फ एक कप फोर्टिफाइड दूध आपके दैनिक अनुशंसित विटामिन डी का एक तिहाई तक प्रदान कर सकता है.

फोर्टिफाइड प्लांट-बेस्ड मिल्क
यदि आप लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं या शाकाहारी हैं, तो सोया, बादाम, और जई का दूध जैसे फोर्टिफाइड प्लांट-आधारित दूध भी विटामिन डी का अच्छा स्रोत प्रदान कर सकते हैं. बस एक ऐसा ब्रांड चुनना सुनिश्चित करें जो विटामिन डी से फोर्टिफाइड हो और लेबल के भी जांचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके की इसमें विटामिन डी के पर्याप्त स्तर हैं.

संतरे का रस
संतरे के रस के कई ब्रांड भी विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जिससे यह आपके सेवन को बढ़ावा देने का एक आसान और सुविधाजनक तरीका बन जाता है. एक कप फोर्टिफाइड संतरे के रस का सेवन आपके दिनभर के विटामिन डी के मात्रा का एक चौथाई हिस्सा प्रदान कर सकता है.

गढ़वाले अनाज
कुछ गढ़वाले यानी की मोटे अनाज विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जो उन्हें अपने सेवन को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा नाश्ता विकल्प बनाते हैं. ऐसे अनाज को रोज के खाने के में करें शामिल जो विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़ें: Coconut Oil Benefits: गर्मियों में त्वचा के लिए 'सुरक्षा कवच' है नारियल तेल, जानें इसके लाभ

हर्बल चाय
हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल, भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है. कैमोमाइल चाय को अक्सर इसके आराम देने वाले गुणों के लिए सोने से पहले लिया जाता है, लेकिन यह आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है. आप अन्य प्रकार की हर्बल चाय जैसे सिंहपर्णी, बिछुआ और लाल तिपतिया घास भी आजमा सकते हैं.

मशरूम की चाय
मशरूम उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिनमें स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है. यदि आप अपने विटामिन डी के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो वे आपके आहार में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकते हैं. मशरूम का आनंद लेने का एक तरीका यह है कि कटे हुए मशरूम को लगभग 20 मिनट तक पानी में उबाल कर मशरूम की चाय बनाए. आप इसके स्वाद को और बेहतर बनाने के लिए अन्य सामग्री जैसे अदरक या शहद भी मिला सकते हैं.

स्मूदी
स्मूदी कई विटामिन डी से भरपूर सामग्री को एक स्वादिष्ट पेय में मिलाने का एक शानदार तरीका है. पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी के लिए फोर्टिफाइड दूध या पौधे-आधारित दूध को दही, जामुन और पालक के साथ मिलाने की कोशिश करें जो आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

इन पेय पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के अलावा, प्राकृतिक धूप के संपर्क में आने के लिए बाहर समय बिताना महत्वपूर्ण है, जो आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है. यदि फिर भी विटामिन डी का स्तर कम है तो तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें.