News Nation Logo
Banner

बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए आजमाये ये घरेलू नुस्खे

स्वस्थ और लंबे बालों के लिए आप कई घरेलू उपचार अपना सकते हैं. इनसे आपके बालों को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी. 

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 02 Jul 2021, 04:54:33 PM
home remedies

home remedies (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • स्वस्थ्य बालों के लिए एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली का पालन करना जरूरी है
  • बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी है
  • हेयर मास्क तैयार करने के लिए आप आसानी से उपलब्ध सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं

नई दिल्ली:

खूबसूरत बालों के लिए एक हेल्दी देखभाल बेहद जरूरी है. अक्सर आपको बेजान बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है. बालों को बेहतर और खूबसूरत बनाने के लिए एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली का पालन करना जरूरी है. इससे बालों के झड़ने कम करने के साथ-साथ बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. स्वस्थ और लंबे बालों के लिए आप कई घरेलू उपचार अपना सकते हैं. इनसे आपके बालों को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी. सही आहार का सेवन करना बालों की समस्याओं को दूर करने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. इससे आपके बालों को हेल्दी रहने में मदद मिलती है.

आप अपने दिनचर्या के आहार में अंडे, बादाम, बीज, विटामिन सी के स्रोत जैसे नींबू, संतरा और अन्य खट्टे फल, शिमला मिर्च, टोफू, दाल, सोयाबीन और आंवला जैसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं. बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी है. कई लोग नियमित तेल लगाना छोड़ देते हैं. ये रूखे और बेजान बालों के प्रमुख कारणों में से एक है. तेल लगाने से आपके बालों और स्कैल्प को पोषण मिलता है. बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप नियमित रूप से मालिश कर सकते हैं.

हेयर मास्क तैयार करने के लिए आप घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक हेल्दी हेयर मास्क बनाने के लिए आपको एलोवेरा और नारियल तेल की जरूरत होगी.  नारियल का तेल और एलोवेरा जेल दोनों ही आपके बालों के लिए बेहतर तरीके से काम करते हैं. आप एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिला सकते हैं. इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. अपने बालों को धोने से कम से कम एक घंटे पहले इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. ये आपके बालों को न केवल खूबसूरत बनाएगा बल्कि बालों की कई समस्याओं से लड़नें  में भी मदद करेगा. गर्मियों में पसीने के कारण आपके बाल चिपचिपे हो जाते है. ऐसे में बाल और अधिक झड़ने लगते हैं. हेयर मास्क बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है. ऐयर मास्क आपके बालों के प्राकृतिक चमक को बनाए रखता है. हेयर मास्क बालों को डैमेज होने से रोकता है. ये आपके बालों के रूखेपन को दूर करता है. घर के बने हेयर मास्क बालों के लिए बेहद फायदेमंद है.

First Published : 02 Jul 2021, 04:54:33 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×