logo-image

Toxic relationship: रिलेशनशिप के लिए अलार्म हैं ये 8 संकेत, कभी न करें इग्नोर

रिश्ते जटिल होते हैं. कभी-कभी हेल्दी और अनहेल्दी रिश्तों के पैटर्न के बीच अंतर करना कठिन हो जाता है. वहीं, एक जहरीले रिश्ते में फंसने से बचने के लिए लाल झंडों पर नजर रखना जरूरी है. आइए जानते हैं.

Updated on: 18 Mar 2023, 09:17 PM

नई दिल्ली:

Toxic relationship : रिश्ते जटिल होते हैं. कभी-कभी हेल्दी और अनहेल्दी रिश्तों के पैटर्न के बीच अंतर करना कठिन हो जाता है. वहीं, एक जहरीले रिश्ते में फंसने से बचने के लिए लाल झंडों पर नजर रखना जरूरी है. अगर आपको अपने रिश्ते में सिर्फ कठिनाइयों का समना करना पड़ रहा है तो एक बार इस फिर से सोचना चाहिए कि कहीं इस रिश्ते के कारण आपका पूरा जीवन तो खराब होने नहीं जा रहा है. कुछ ऐसे संकेत हैं जिन्हें नोटिस करें तो आपको पता चल सकता है कि आपका रिलेशन किस ओर जा रहा है. यदि आप इन 8 संकेतों में से किसी को नोटिस करते हैं, तो यह आपके रिश्ते का पुनर्मूल्यांकन करने और आवश्यक परिवर्तन करने का समय हो सकता है.

यहां 8 रिलेशनशिप रेड फ्लैग्स हैं जिन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए:-

अपमानजनक व्यवहार 
यदि आपका साथी लगातार आपके प्रति अपमानजनक व्यवहार करता है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि वह आपकी भावनाओं या विचारों को महत्व नहीं देता है. यह व्यवहार विभिन्न रूपों में प्रकट हो सकता है, जैसे गलत चीजों के साथ आपका नाम जोड़ना या अपमान करना.

कम्युनिकेशन गैप
खुला और ईमानदार कम्युनिकेशन किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नींव है. अगर आपका पार्टनर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने से बचता है या अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करता है, तो यह आपके बीच दरार पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Smartphone Addiction है खतरनाक, ये उपाय दिला सकते हैं छुटकारा

नियंत्रित करना
भागीदार जो आपके लिए निर्णय लेकर या आपकी स्वतंत्रता को सीमित करके आपके व्यवहार को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं, उन्हें खतरे की घंटी बजानी चाहिए. उन भागीदारों से सावधान रहें जो आपको अपने दोस्तों और परिवार से अलग करने की कोशिश करते हैं या आपके हर कदम पर नजर रखते हैं.

धोखा
धोखा विश्वास को खत्म करना है और इससे रिश्ते में अत्यधिक दर्द पैदा होता है. किसी भी ऐसे व्यवहार पर नज़र रखें जो बेवफाई की ओर इशारा करता हो, जैसे गुप्त व्यवहार या अस्पष्टीकृत अनुपस्थिति.

भावनात्मक समर्थन की कमी 
एक स्वस्थ रिश्ते में, कठिन समय में भागीदारों को एक-दूसरे के लिए होना चाहिए. यदि आपका साथी भावनात्मक समर्थन प्रदान करने से इंकार करता है या आपकी भावनाओं को खारिज करता है, तो यह एक लाल झंडा है.

माफी मांगने में असमर्थता
कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता है, और यहां तक कि सबसे स्वस्थ रिश्तों में भी गलतियाँ होती हैं. यदि आपका साथी माफी माँगने से इंकार करता है या अपने कार्यों का स्वामित्व नहीं लेता है, तो यह अनादर का संकेत हो सकता है.

क्रोध प्रबंधन के मुद्दे 
यदि आपके साथी को अपने क्रोध को नियंत्रित करने में परेशानी होती है या आप पर बार-बार गुस्सा आता है, तो यह एक असुरक्षित वातावरण बना सकता है. यह व्यवहार तेजी से बढ़ सकता है और आपके शारीरिक और भावनात्मक सेहत को खतरे में डाल सकता है.

अलग जीवन लक्ष्य
यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके और आपके साथी के जीवन लक्ष्य और प्राथमिकताएं समान हों. यदि आप पूरी तरह से अलग दिशाओं में जा रहे हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका रिश्ता लंबी अवधि में संगत नहीं हो सकता है.