logo-image

Memory:शराब पीने से भी हो सकती है आपकी याददाश्त मजबूत, जानें Memory तेज करने के टिप्स

मेडिटेशन: यह दिमाग को शांत करने, एकाग्रता और याददाश्त में सुधार करने में भी मदद करता है.

Updated on: 04 Nov 2022, 08:36 PM

नई दिल्ली:

 हम सब की जिंदगी में कुछ न कुछ ऐसे पल आते ही हैं, जो हमारी जिंदगी के लिए  हमेशा यादगार बन जाते है. लेकिन हम उन चीजों को कुछ टाइम बाद चाहकर भी याद नहीं रख पाते क्योंकि रिसर्च के मुताबिक एक मानव शरीर की याद्दाश्त 40 के बाद कम होने लगती है. ऐसे में हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताते हैं, जिसके बाद से आप ज्यादा से ज्यादा चीजों को याद रख सकेंगे. इस मुद्दे पर, पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने लिखा, '' चाहे आप एक छात्र हों, एक कामकाजी पेशेवर हों, एक गृहिणी हों या एक वरिष्ठ नागरिक हों, जो अपने ग्रे सेल को संरक्षित करना चाहते हैं, या जो अपनी याद्दाश्त को बेहतर करना चाहता हो उसे इन टिप्स का जरूर पालन करना चाहिए. 

कैसे मजबूत करें याद्दाश्त

उचित नींद: दिन में कम से कम 7-8 घंटे की उचित नींद में मस्तिष्क को सूचनाओं को ठीक से संग्रहीत और संसाधित करना और स्मृति को स्वस्थ रखना शामिल है.

स्वस्थ आहार: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ताजे फल, सब्जियां, ओमेगा -3 वसा युक्त खाद्य पदार्थ और रेशेदार अनाज से युक्त आहार दिमाग को तेज करने में मदद करता है.

शराब: पोषण विशेषज्ञ अनुशंसा करते हैं कि हमें शराब छोड़नी चाहिए क्योंकि यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को मारता है और सतर्कता और स्मृति कार्यों को कम करता है.

मेडिटेशन: यह दिमाग को शांत करने, एकाग्रता और याददाश्त में सुधार करने में भी मदद करता है.

तनाव: तनाव याददाश्त के लिए विनाशकारी हो सकता है, और इसलिए इससे बचना चाहिए.