logo-image

How to Impress Boss: इन टिप्स से रहेगा आपका बॉस आपके वश में, कभी नहीं करवाएगा अधिक काम

How to Impress Boss: अपने बॉस को प्रभावित करने के लिए, सही समय पर और सही तरीके से काम करें. उन्हें आपकी क्षमताओं का परिचय दें और अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करें. बॉस के साथ समझौता करें और समय प्रबंधन के उपायों का पालन करें.

Updated on: 01 Apr 2024, 03:02 PM

नई दिल्ली:

How to Impress Boss: क्या आपका बॉस भी आप पर काम का बोझ डालता है? आप देखिए, काम करने का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन कई दफ्तरों में बॉस लगातार कर्मचारियों पर काम करने का दबाव बनाते हैं. जब आप मजबूरी या दिखावे के कारण अधिक काम करना शुरू करते हैं, तो इसका असर आपके स्वास्थ्य, रिश्तों, आपके काम की गुणवत्ता और यहां तक ​​कि आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है. एक ओर जहां आप शारीरिक समस्याओं जैसे थकान, कमजोरी, अनिद्रा, पीठ, गर्दन, कंधे में दर्द आदि से पीड़ित हो सकते हैं, वहीं दूसरी ओर आप क्रोध, चिड़चिड़ापन, चिंता जैसी मानसिक समस्याओं का भी शिकार हो सकते हैं. वगैरह. तो, हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपका बॉस आपसे अधिक काम न करवाए.

अपने बॉस को ज्यादा काम देने से रोकने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं:

1. सीधे बातचीत: अपने बॉस से सीधे बात करें और उन्हें बताएं कि आप पहले से ही बहुत काम कर रहे हैं. उन्हें बताएं कि आप अतिरिक्त काम लेने में सक्षम नहीं हैं. अपनी चिंताओं को स्पष्ट और विनम्र तरीके से व्यक्त करें. 

2. अपनी क्षमताओं को सीमित करें: अपने बॉस को बताएं कि आप कुछ कामों में कुशल नहीं हैं. उन्हें बताएं कि आप कुछ कामों को करने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता है. उन्हें बताएं कि कुछ कामों को करने के लिए आपके पास आवश्यक उपकरण या संसाधन नहीं हैं. 

3. समय प्रबंधन: अपने काम को व्यवस्थित करें और समय का कुशलतापूर्वक उपयोग करें. अपने बॉस को दिखाएं कि आप अपने काम को समय पर पूरा कर सकते हैं. अपने बॉस को बताएं कि आप अतिरिक्त काम लेने के लिए तैयार हैं यदि आपके पास समय है. 

4. अपनी उपलब्धियों का प्रदर्शन करें: अपने बॉस को अपनी उपलब्धियों और सफलताओं के बारे में बताएं. उन्हें दिखाएं कि आप एक मूल्यवान कर्मचारी हैं. उन्हें बताएं कि आप अतिरिक्त काम लेने के लिए तैयार हैं यदि आपकी सराहना की जाती है. 

5. अन्य विकल्पों का सुझाव दें: अपने बॉस को अन्य विकल्पों का सुझाव दें जो आपको अतिरिक्त काम लेने से बचने में मदद कर सकते हैं. उन्हें बताएं कि आप काम को दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं. उन्हें बताएं कि आप काम को बाद में कर सकते हैं. 

हर बॉस अलग होता है और उनकी अपनी अपेक्षाएं होती हैं. अपने बॉस को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनके साथ बातचीत करें और उनकी अपेक्षाओं को जानने का प्रयास करें. हालांकि अपने बॉस को खुश रखना महत्वपूर्ण है. अपने काम को समय पर पूरा करें और अपने बॉस को अपनी उपलब्धियों के बारे में बताएं. 

यह भी पढ़ें: How to Spend Last day of life: अगर आज आपके जीवन का आखिरी दिन हो तो क्या करें?