logo-image

Tips For Periods pain: पीरियड्स के दर्द से हैं परेशान? ये उपाय देंगे पूरा आराम

पीरियड्स कई महिलाओं के लिए यह नॉर्मल तो कइयों के लिए यह दर्दनाक हो सकता है. इस दौरान की लड़कियों को ऐंठन होती है.

Updated on: 27 Apr 2023, 03:12 PM

नई दिल्ली:

Tips For Periods pain: प्रत्येक महिला का मासिक धर्म चक्र अलग-अलग होता है. सेहत के आधार पर, रक्तस्राव दो दिनों से लेकर पूरे एक सप्ताह तक हो सकता है. कई महिलाओं के लिए यह नॉर्मल तो कइयों के लिए यह दर्दनाक हो सकता है. इस दौरान की लड़कियों को ऐंठन होती है जो कभी हल्के तो कभी बहुत दर्दनाक हो सकते हैं. जब तक मासिक धर्म नियमित रहता है, तब तक मासिक धर्म के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. लेकिन, अगर आपका मासिक धर्म चक्र किसी भी तरह से बदलता है तो आपको सतर्क रहना चाहिए. वहीं, अगर पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से परेशान हैं तो कुछ उपाय ऐसे हैं जो आपको इससे छुटकारा दिला सकते हैं. इन 3 चीजों से बच के पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं को कम कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं.

पीरियड्स के दौरान इससे बचें:-

कैफीन, मसालेदार और नमकीन खाद्य पदार्थ
कैफीन शरीर में वात (वायु तत्व) को बढ़ाता है और कोर्टिसोल को भी बढ़ाता है जो हैप्पी हार्मोन को कम करता है. इससे डिहाइड्रेशन और कमजोरी हो सकती है. अत्यधिक मसालेदार और नमकीन खाद्य पदार्थ पित्त को बढ़ाते हैं जो रक्तस्राव को बढ़ा सकते हैं, इसलिए इससे बचना चाहिए. 

इन गतिविधियों से बचें
तीव्र व्यायाम/योग/भस्त्रिका, कपालभाति जैसे प्राणायामों को करने से अतिरिक्त वात बढ़ सकता है जिससे अधिक दर्द हो सकता है. आप अधिक थका हुआ और डिहाइड्रेटेड महसूस कर सकते हैं. इसलिए इस तरह की तीव्र गतिविधियों से बचें.

रात में देर तक जागना
आयुर्वेद के अनुसार, रात में जागना कुछ हद तक वात और पित्त दोनों को बढ़ाता है जो दौरे के चयापचय (metabolism) को खराब कर सकता है. यह ऊर्जा के स्तर को कम करता है और आपको अधिक कमजोर, थका हुआ महसूस कराता है.

पीरियड्स के दौरान इन चीजों का करें पालन:

हर्बल चाय पीएं
गुलाब, धनिया, पुदीना, जीरा, कैमोमाइल, अजवायन जैसी चाय की चुस्कियां ऐंठन को कम करने में मदद कर सकती हैं. पीरियड्स के दौरान आपके पाचन को ठीक रखने में मदद कर सकती हैं. हार्मोन को संतुलित करके आपका मूड अच्छा कर सकती है. 

प्राणायाम, व्यायाम और योग को शांत करना
यिन योग, टहलना, प्राणायाम जैसे अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, वज्रासन, भद्रासन जैसे योग आसन आपको जमीन से जुड़े रहने में मदद कर सकते हैं. यह पीरियड के दर्द को कम कर सकते हैं और आपके पाचन को ठीक करते हैं.

रात 10 बजे तक सो जाएं
आयुर्वेद के अनुसार मासिक धर्म धीमी गति से चलने और आराम करने का समय है. ध्यान, धीमे प्राणायाम, सुखदायक संगीत सुनने और अच्छी नींद से आराम मिलता है. इस दौरान जितना अधिक आप सोते हैं, उतना ही अच्छा महसूस करते हैं. अच्छी नींद हार्मोनल संतुलन में मदद करती है. यह ऐंठन को कम करती है.