logo-image

Tips For Itchy Eyebrows: आइब्रो में हो रही खुजली से छुटकारा दिला सकते हैं ये आसान टिप्स

आइब्रो को मॉइस्चराइज करना सबसे महत्वपूर्ण है. कभी-कभी, यह सिर्फ सूखापन होता है जो रूसी या परतदार त्वचा का कारण बनता है.

Updated on: 27 Apr 2023, 12:32 PM

नई दिल्ली:

Tips For Itchy Eyebrows: बहुत से लोग आइब्रो में खुजली से परेशान रहते हैं. अगर आइब्रो खुजली हमेशा रहती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं. अगर खुजली गंभीर या पुरानी हो जाए या कई दिनों तक आपको परेशान कर सकती है. लगातार खुजली से त्वचा छिल सकती है, लाल हो सकती है और यहां तक कि आइब्रो के आकार को भी खराब कर सकती है. आमतौर पर सर्दियों में त्वचा के अत्यधिक रूखेपन के कारण आइब्रो में खुजली होती है. इसके अलावा, एक्जिमा, आइब्रो डैंड्रफ और सोरायसिस के कारण भी आपकी आइब्रो में खुजली हो सकती है. खुजली गंभीर होने पर त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए. लेकिन अगर यह सामान्य है तो आप कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग करके से राहत पा सकते हैं. 

खुजली और जलन से राहत दिलाने के उपाय:-

मॉइस्चराइज करें
आइब्रो को मॉइस्चराइज करना सबसे महत्वपूर्ण है. कभी-कभी, यह सिर्फ सूखापन होता है जो रूसी या परतदार त्वचा का कारण बनता है. खुजली सहित त्वचा की समस्याओं के लिए टी ट्री एसेंशियल ऑयल बहुत अच्छा है. अगर आपको लगता है कि यह एक संक्रमण या सूजन हो सकता है, तो एक चम्मच जैतून के तेल में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की एक बूंद मिलाएं और इससे अपनी आइब्रो पर मालिश करें. यह खुजली को कम करेगा और खुजली पैदा करने वाले किसी भी फंगल या जीवाणु संक्रमण की सहायता करेगा. एक समय में आवश्यक तेल की एक या दो बूंदों से अधिक का उपयोग न करें क्योंकि अधिक मात्रा में उपयोग करने पर त्वचा में जलन पैदा हो सकती हैं.

सनस्क्रीन लगाएं
सीधी धूप में आने पर आइब्रो भी सनबर्न का शिकार हो सकती हैं. इस प्रकार, आपको चेहरे के अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ अपनी आइब्रो पर भी सनस्क्रीन लगाना चाहिए. साथ ही, त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए वाटर-बेस्ड सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें.

डेड स्किन के लिए नींबू के रस का प्रयोग
आइब्रो में खुजली रूसी या डेड त्वचा कोशिकाओं के कारण हो सकती है. डेड कोशिकाओं (cells) को खत्म करने और सूजन को कम करने के लिए नींबू के रस को एक्सफोलिएंट के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए. एक चम्मच नारियल या जैतून के तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस तेल को अपनी आइब्रो पर लगाकर 30 मिनट तक रखें और फिर धो लें. आप इस उपाय को दिन में दो बार तब तक कर सकते हैं जब तक कि सारी खुजली और परेशानी दूर न हो जाए.

आइब्रो को बार-बार न छूएं
बहुत से लोगों को अक्सर अपनी भौंहों को छूने की आदत होती है. यह खुजली का एक कारण हो सकता है. कई बार जब हम अपनी भौंहों को गंदे हाथों से छूते हैं, तो उसमें मौजूद बैक्टीरिया भौंहों पर संक्रमण का कारण बन सकते हैं. समय पर इलाज न होने पर यह फंगल इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है. इसलिए, अपनी त्वचा को छूने से बचें.