logo-image

इस दिवाली इन 5 तरीकों से सजाएं अपना घर

दिवाली जैसे-जैसे पास आ रही है. वैसे ही लोग घरों में ज़ोरो शोरों से तैयारियां कर रहे हैं. वहीं बीते साल बिगड़ी स्तिथि के कारण लोग दिवाली अच्छे से मना नहीं पाएं. लेकिन इस साल काफी ज्यादा तैयारियां अपने घरों में करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Updated on: 26 Oct 2021, 02:48 PM

New Delhi:

दिवाली जैसे-जैसे पास आ रही है. वैसे ही लोग घरों में ज़ोरो शोरों से तैयारियां कर रहे हैं. वहीं बीते साल बिगड़ी स्तिथि के कारण लोग दिवाली अच्छे से मना नहीं पाएं. लेकिन इस साल काफी ज्यादा तैयारियां अपने घरों में करते हुए दिखाई दे रहे हैं. दिवाली में जो बेहद खास चीज होती हैं वो हैं घरों की सजावट, घरों में पकवानों का बनना. तरह-तरह रंगोलियां बनी हुई घरों में बेहद खूबसूरत दिखती है. ऐसे में अगर आप इस साल कुछ अलग और बजट में करना चाहती हैं और चाहती हैं कि कम बजट में आपका घर बेहद खूबसूरत लगे तो हम आपके लिए कुछ ऐसी चीज़ें लेकर आये हैं. जिसको लाकर आपका घर भी बेहद सजा हुआ और खूबसूरत लगेगा और आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा.

दिवाली पर मेहमानों को ड्रॉइंग रूम में ही बैठाया जाता है, ऐसे में लोग आपके ड्रॉइंग रूम की सजावट पर ज्यादा ध्यान देते हैं.  तो चलिए जानते हैं ड्राईंग रूम को सजाने की ट्रिक्स वो भी बजट में. क्युकी दिवाली सबके लिए ख़ास होती है तो ऐसे में अपने ड्राईंग रूम को भी ख़ास होना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले इन 8 ज़रूरी परम्पराओं का करें पालन

पौधे
घर में लगे इंडोर प्लान्ट्स का एक अलग ही लुक होता है. अगर आप इन्हें नर्सरी से खरीदते हैं तो यह आपको सस्ते मिल जाएंगे. साथ ही इन प्लांट्स को कुछ लाइट्स के साथ सजाया जा सकता है, और बालकनी में भी टांगा जा सकता है. इसके लिए आप पुरानी रखी लाइट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अगर आपका रूम बड़ा है तो आप अपनी खिड़की के पास कुछ फूलों को या फिर प्लांट्स में लाइट्स सजा कर भी लगा सकते हैं. 

कुशन 
इन दिनों बाजार में तरह-तरह के कुशन मिल रहे हैं. अगर आपके रूम का रंग लाइट है तो आप रंग-बिरंगे कुशन को ले सकते हैं. इसके साथ ही आप लाइट्स वाले या ट्रेडिशनल कुशन भी ले सकते हैं या जैपुरिया प्रिंट के कुशन खरीद सकते हैं. 

वॉल हैंगिंग्स 
वैसे तो आप इन्हें घर में भी बना सकते हैं. लकिन अगर आपके पास समय की कमी है तो इन्हें बाजार से खरीद कर ले आएं. आजकल लाइट्स वाले म्यूज़िक वाले वाल हैंगिंग्स भी आये हैं कोशिश करें कि आप इन्हे ब्रांड नहीं बल्कि लोकल मार्किट से खरीदें. 

यह भी पढ़ें- नाश्ते में बनाएं क्रिस्प और टेस्टी एग पोटैटो कटलेट

 टेबल 
अपनी ड्राईंग रूम की टेबल को आप फूलों से सजा सकती हैं या फिर लाइट्स से. या आप टेबल के नीचे हिस्से से लाइट्स को लगा कर ऊपर टेबल के गुलाब की या अपने पसंद के फूल भी डाल सकती हैं. 

 लाइट 
दिवाली डेकोरेशन में लाइट के बिना कोई मज़ा नहीं आता.  ऐसे में आप फेयरी लाइट्स से बने हुए पर्दे को लगाएं. या फिर लाइट्स वाले परदे भी ले सकते हैं. ये भी आपको लोकल मार्किट में आसानी से मिल जाएंगे. परदे चाहे तो अब हलके प्रिंट में सजे हुए भी ले सकती हैं. या राजस्थानी लुक के परदे भी आप इस दिवाली  ले सकती हैं.