logo-image

भारत के सबसे अमीर मंदिरों के ये हैं नाम!

भारत में बड़ी संख्या में प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां हर दिन लाखों का चढ़ावा आता है. भक्‍त अपनी श्रद्धा और भक्ति के लिए मंदिरों में लाखों रुपये, सोना, चांदी आदि दान करते हैं.

Updated on: 16 Dec 2021, 09:01 PM

नई दिल्ली :

भारत का इतिहास और धर्म दुनिया भर में दिखाई देता है और विभिन्न स्थानों से आने वाले यात्री यहां आयोजित होने वाले धार्मिक प्रदर्शनों को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. भारत ऐतिहासिक स्मारकों, किलों, महलों और मंदिरों की एक विशाल श्रृंखला का घर है जो भारत को अन्य देशों की तुलना में एक अलग पहचान देता है. आपको भारत में कई अद्धभुत मंदिर भी देखने को मिलेंगे जो इस देश के इतिहास के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. भारत में बड़ी संख्या में प्रसिद्ध मंदिर हैं जहां हर दिन लाखों का चढ़ावा आता है. भक्‍त अपनी श्रद्धा और भक्ति के लिए मंदिरों में लाखों रुपये, सोना, चांदी आदि दान करते हैं. तो चलिए आज हम आपको भारत के उन सबसे अमीर मंदिरों के नाम बताते हैं जिनमें सबसे अधिक चढ़ावा आता है. 

तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर (Tirumala Tirupati Venkateswara Temple)

श्री वेंकटेश्वर मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध और पुराने तीर्थ स्थलों में से एक है. इस मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर की 8 फीट लंबी पवित्र मूर्ति है जिसे आनंद निलय दिव्य विमान नाम के सोने के गुंबद के नीचे रखा गया है. मूर्ति की आंखों को कपूर के तिलक से ढका गया है और कीमती पत्थरों से सजाया गया है. पारंपरिक प्रथा के अनुसार, श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में जाने से पहले वराहस्वामी के मंदिर के दर्शन अवश्य करने चाहिए. यह खूबसूरत मंदिर भारत और दुनिया के सबसे अमीर तीर्थस्थलों में से एक है. 

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई (Siddhivinayak Temple, Mumbai)

महाराष्ट्र में स्थित, सिद्धिविनायक मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है. जिसमें भगवान गणेश की विशाल पवित्र मूर्ति है. 1900 के प्रारंभ से ही तीर्थयात्रियों और पर्यटकों द्वारा इस मंदिर का दौरा किया जा रहा है. एक समय पर ईंट का एक छोटा सा ढांचा आज मुंबई का सबसे अमीर मंदिर बन चुका है. रिपोर्ट्स के अनुसार, हर साल मंदिर को दान से करीब 75 से 125 करोड़ रुपये प्राप्त होते हैं. इस मंदिर को 3.7 किलोग्राम सोने से कोट किया गया है, जो कि कोलकत्ता के एक व्यापारी ने दान किया था. इस मंदिर की मान्यता बहुत अधिक है. हालांकि, जब तक आप समय पर और विशेष रूप से सही दिनों में वहां नहीं पहुंचते हैं तो आपको घंटों लाइन में लगना पड़ता है.  

यह भी पढ़ें : Kharmas 2021 : आज से लगने जा रहा है खरमास, 1 महीने तक न करें ये 4 काम

शिरडी साईं बाबा मंदिर, शिरडी (Shirdi Sai Baba Temple, Shirdi)

महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित शिरडी साई बाबा मंदिर (Shirdi Sai Baba Mandir) की काफी लोकप्रियता है. हर साल लाखों लोग यहां दर्शन के लिए देश-विदेश से आते हैं. यह प्राचीन मंदिर निश्चित रूप से आपको सदियों पुरानी परंपराओं, रीति-रिवाजों के बारे में सोचने पर मजबूर कर देते हैं. शिरडी साई संस्थान की रिपोर्ट के मुताबिक 480 करोड़ रुपये सालाना सिर्फ दान-दक्षिणा से आते हैं. कहा जाता है कि मंदिर के पास लगभग 32 करोड़ की चांदी के जेवर हैं, और लाखों के चांदी के सिक्के हैं. इतना ही नहीं आपको बता दें कि एक साल किसी भक्त ने यहां पर करीब 4 करोड़ के दो छोटे- छोटे हीरे चढ़ाए थे.