News Nation Logo
1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी NCB दफ्तर में अनन्या पांडे से पूछताछ जारी, ड्रग्स चैट में सामने आया था नाम अनंतनाग में गैर कश्मीरी की हत्या, शरीर पर कई जगह चोट के निशान गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से मिले ड्रग पैडलर को सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है NCB ड्रग्स चैट मामले में अनन्या पांडे से होनी है पूछताछ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया

पैदल चलने के ये हैं चमत्कारी फायदे, जानिए

अगर आप सुबह-शाम 20 से 25 मिनट पैदल चलने की आदत डाल लेंगे तो इसका आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 09 Oct 2021, 03:21:35 PM
walking

walking (Photo Credit: news nation)

highlights

  • स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलना बहुत जरूरी है
  • रोजाना 30 मिनट यानी करीब 10 हजार कदम या 6-7 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए
  • चलते समय लंबी सांसें लेना भी याद रखें

 

नई दिल्ली :

हाल के सालों में जीवन शैली स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, स्वास्थ्य और जीवन की लाइफस्टाइल के बीच 60 प्रतिशत फैक्टर एक दूसरे से संबंधित हैं. गड़बड़ जीवनशैली कम उम्र से ही बीमारियां ला रही है. एक्सपर्ट का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलना बहुत जरूरी है. यह न केवल पूरे शरीर को सक्रिय रखता है बल्कि अंगों के कामकाज में भी सुधार करता है। अगर आप सुबह-शाम 20 से 25 मिनट पैदल चलने की आदत डाल लेंगे तो इसका आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.
 
दैनिक सैर के लाभ

वजन कम करता है- सुबह और शाम टहलने से 3500 कैलोरी बर्न होती है जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है। चलना हर उम्र के लोगों के लिए एक दवा है। वहीं मॉर्निंग वॉक आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है.


दिल रहेगा फिट - मॉर्निंग वॉक अगर आप करते हैं तो आपका दिल जवां बना रहेगा. शोध के अनुसार, जो लोग प्रतिदिन 15,000 कदम चलते हैं, उनमें हृदय रोगों का खतरा कम होता है. क्योंकि, पैदल जितना आप चलेंगे उतना ही आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है.


मानसिक स्वास्थ्य- शोध के अनुसार मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में मौजूद हार्मोन सक्रिय रहते हैं, जिससे याददाश्त बरकरार रहती है। यह तनाव, अवसाद और अल्जाइमर के जोखिम को भी कम करता है.


फेफड़े रहते हैं स्वस्थ- फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए पैदल चलना बहुत कारगर होता है। किसी भी तरह का वायरल इंफेक्शन आपके फेफड़ों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है.  इसलिए सैर पर जाना एक बेहतरीन विकल्प है.

पेट को साफ रखता है- अगर आपको कब्ज, एसिडिटी, अपच की समस्या है तो आपको सुबह-शाम 20-25 मिनट टहलना चाहिए. साथ ही अगर आप खाना खाने के बाद भी 10 मिनट तक टहलते हैं तो ये और आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इससे पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से निजात जरूर मिलेगी.


कितने कदम चलना है
जानकारों के मुताबिक हर व्यक्ति को रोजाना 30 मिनट यानी करीब 10 हजार कदम या 6-7 किलोमीटर पैदल चलना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप छोटे हैं तो थोड़ा तेज चलिए और वहीं अगर आप बड़े हैं तो धीरे-धीरे चल सकते हैं. इसके साथ ही चलते समय लंबी सांसें लेना भी याद रखें ताकि आपके फेफड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सके।

First Published : 09 Oct 2021, 03:21:12 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो