News Nation Logo

अचानक से क्यों गुस्सा आए, ये हैं कारण जान लो भाई

जब इमोशन्स और फीलिंग्स को बहुत ज्यादा अपने अंदर कैद कर लिया जाता है. तो, एक टाइम पर वो गुस्से का रूप लेकर बाहर निकलने लगता है. कोई भी इंसान अपनी फीलिंग्स को सारी उम्र अपने अंदर दबाकर नहीं रख सकता.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 06 Oct 2021, 11:02:20 AM
Reasons of anger

Reasons of anger (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • फीलिंग्स को ज्यादा दबाने और छिपाने से गुस्सा आने लगता है. 
  • जब आपके विचारों को ज्यादा इम्पोर्टेंस नहीं दी जाती तो वो भी गुस्से का कारण बनता है. 
  • नींद पूरी ना होना भी गु्स्से का कारण बनता है. 

नई दिल्ली:

भागा दौड़ी की इस जिंदगी में लोगों के पास बहुत सारे कारण है गुस्सा करने के. आज कल गुस्सा करना इतना आम हो गया है कि आप अपने आस-पास ही देख लीजिए. चलिए सबसे पहले मैट्रो का एक्जाम्पल लेते है. जरा-सा आपको धक्का लग गया. तो आप गुस्सा करना शुरू कर देते हैं. कोई आपका जरा-सा काम ना करें तो आप गुस्सा करने लगते है. वैसे तो ये रीजन्स काफी होते लेकिन इसके अलावा भी और भी कई मेन रीजन्स है जिनकी वजह से अचानक ही आपको बहुत तेज गुस्सा आता है. लेकिन, आप लोग उन बातों पर ध्यान नहीं देते. तो चलिए इन कारणों से हम आपको रूबरू करा देते है. 

                                     

जिसमें सबसे पहला कारण अपनी फीलिंग्स को दबाना होता है. जब इमोशन्स और फीलिंग्स को बहुत ज्यादा अपने अंदर कैद कर लिया जाता है. तो, एक टाइम पर वो गुस्से का रूप लेकर बाहर निकलने लगता है. कोई भी इंसान अपनी फीलिंग्स को सारी उम्र अपने अंदर दबाकर नहीं रख सकता. एक टाइम पर वो अपने आप ही बाहर आने लगती है. क्योंकि जितना ज्यादा आप अपनी फीलिंग्स को अपने अंदर दबाते है. उतना ही आप सबसे नाराज रहने लगते हैं. लेकिन, इस कारण पर सबका ध्यान नहीं जाता. तो, अपनी फीलिंग्स और इमोशन्स को जितना हो सके शेयर करें. जिससे गुस्से पर कंट्रोल किया जा सके.

                                     

वहीं इसका दूसरा कारण ये भी है कि जब आप अपनों के करीब होते है. तो आप उनसे एक्सपेक्ट करते है कि वो आपको ज्यादा प्यार करें और आपकी फिक्र करें. लेकिन, आपको तब गुस्सा आने लगता है जब अपने करीबियों से अपने विचारों को शेयर करने के बाद भी आपको इम्पोर्टेंस नहीं दी जाती. ऐसे में वो एक्पेक्टेशन्स टूटने लगती है और गुस्से में तबदील हो जाती है. 

                                       

वहीं इसका एक कारण नींद पूरी ना होना भी है. अब ये सोचकर हैरान मत होइए कि नींद का गुस्से से क्या रिश्ता. भई बिल्कुल है, क्योंकि नींद पूरी ना होने से आपको स्ट्रेस महसूस होने लगता है. साथ ही इसका असर ब्रेन और डाइजेस्टिव सिस्टम के फंक्शन पर भी पड़ने लगता है. जिसके कारण आपका पूरा दिन आलस में ही निकल जाता है. वहीं आपको नींद पूरी ना होने के कारण चिड़चिड़ापन होने लगता है. जिसकी वजह से अगर कोई आपसे बात भी करता है तो आपको जल्दी गुस्सा आ जाता है. इसलिए, पूरे दिन में 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. 

                                         

वहीं गुस्सा आने का एक कारण आसपास का एनवारनमेंट भी है. कुछ लोग बचपन से ही ज्यादा गुस्से वाले एनवायरनमेंट में रहते है. जिसके कारण वो उनके जैसे ही हो जाते है. वहीं अगर आप अच्छे माहौल में रह रहें हैं. तो जाहिर है ना ही आप ज्यादा गुस्सा करेंगे. साथ ही आपके बिहेवियर में भी एक तरह की सॉफ्टनेस रहेगी.

                                         

वहीं गुस्सा आने का एक बड़ा कारण बीपी लो रहना भी होता है. अक्सर जिन लोगों का बीपी लो रहता है. उन्हें बहुत नींद आने लगती है. जब फैमिली या फ्रेंड्स खाने के लिए कहते हैं. तो वे नाराज और चिड़चिड़े होने लगते हैं. क्योंकि गुस्सा फिजिकल वीकनेस का साइन होता है. वहीं बीपी हाई होना भी सही नही है. इससे इंसान को घबराहट होने के साथ ही गुस्सा भी तेजी से आने लगता है.  

First Published : 06 Oct 2021, 10:56:31 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.