logo-image

कोरोना काल में इन 5 आदतों से आप बने रहेंगे स्वस्थ, आदत में करें शामिल

न तो कोई दफ्तर जा रहा है और न कोई मीटिंग कर रहा है. मार्केट बंद होने की वजह से शॉपिंग और घुमाई भी बंद है ऐसे में लोगों का जिम जाना और एक्सरसाइज भी बंद पड़ा है. अब ऐसे हालात में सवाल ये उठता है कि हम अपने आप को फिट कैसे रखें.

Updated on: 26 Jun 2021, 07:13 PM

नयी दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा दिया था. हालांकि पिछले कुछ सप्ताह से कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाया गया है. लेकिन इन दिनों कोरोना वायरस के एक और नए वैरिएंट ने देश में दस्तक दी है जिसे हम डेल्टा प्लस के नाम से जानते हैं. इस महामारी के दौरान हर कोई अपने घरों में बंद है. न तो कोई दफ्तर जा रहा है और न कोई मीटिंग कर रहा है. मार्केट बंद होने की वजह से शॉपिंग और घुमाई भी बंद है ऐसे में लोगों का जिम जाना और एक्सरसाइज भी बंद पड़ा है. अब ऐसे हालात में सवाल ये उठता है कि हम अपने आप को फिट कैसे रखें?

महामारी के इस काल में हर व्यक्ति अपने आप में बिजी दिखाई दे रहा है. ऑफिस की मीटिंग से लेकर घर के काम काज के लिए लोगों के पास समय नहीं मिल पा रहा है. तो फिर एक्सरसाइज के लिए समय कहां बचेगा. इन सब वजहों से हम महामारी के अलावा मानसिक तनाव के चलते भी इम्युनिटी खो रहे हैं जिसकी वजह से बीमार होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. जब हम रात को अपनी दिनचर्या के बारे में सोचते हैं तो आंखों से नींद गायब हो जाती है ऐसे में एक और बीमारी अनिद्रा का शिकार बनना पड़ता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप खुद को इन विपरीत परिस्थियों में बिना ज्यादा कुछ किए ही स्वस्थ रख सकते हैं.

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें
खुद को फिट रखने के लिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ही आवश्यक है. इसके लिए आपको दिनभर लिक्विड चीजों का भरपूर सेवन करना होगा. आपको दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी पीना होगा, वहीं आपको इस दौरान कोल्ड ड्रिंक, रियल जूस से दूरी बना के रखें क्योंकि ये आपकी डायबिटीज को बढ़ा सकते हैं.

समय पर लें नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन
हमारे शरीर की सबसे बड़ी जरूरत भोजन है. जैसी महामारी और लॉकडाउन इन दिनों चल रहा है ऐसे दिनों में फिट और स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी हेल्‍दी खाना है, उतना ही जरूरी है खाने के नियम और समय को फॉलो करना. इसलिए कभी भी अपना ब्रेकफास्‍ट, लंच या डिनर मिस ना करें और सही समय पर इन्‍हें कर लें. यही नहीं, जितना हो सके अपने भोजन को हेल्‍दी बनाए रखने की कोशिश करें.

ताजा भोजन लें
लॉकडाउन के समय लोग एक टाइम का भोजन दूसरे और तीसरे टाइम भी ले लेते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि आपको स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी फ्रेश भोजन लेना है. बासी खाना आपकी सेहत को हानि पहुंचा सकता है. इससे आपका डाइजेशन सिस्‍टम खराब हो सकता है. 

भरपूर नींद है जरूरी
लॉकडाउन के दिनों में हम एक बुरी लत में फंस जाते हैं वो है मोबाइल. मोबाइल हमें देर रात तक सोने नहीं देता है जिसकी वजह से हमारा डाइजेशन सिस्टम खराब होता है और हमें अस्वस्थ रहना पड़ता है. अगर हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो दिन में हम चिड़चिड़े से बने रहते हैं. जब हमारी नींद पूरी हो जाती है तो हमारा मूड ठीक रहता है, मेमोरी शॉर्प रहती है और तनाव भी कम रहता है. इसलिए हमें रात में आठ घंटे की नींद पूरी तरह से लेनी चाहिए ताकि हम सिरदर्द, थकान, उबासी जैसे समस्याओं से बचकर रहें. 

मोबाइल और लैपटॉप से बनाएं दूरी 
आज के समय में हम मोबाइल और इंटरनेट से दूरी नहीं बना पा रहे हैं. ये हमारे अस्वस्थ होने की पहली सीढ़ी है. अगर हम मोबाइल और लैपटॉप से थोड़ी दूरी बना लें तो शायद हम ज्यादा फिट रह सकें. मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बनाने का सबसे बढ़िया विकल्प है कि रात को हम अपना वाई-फाई बंद करके रखें. 


(Disclaimer: इस ऑर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता है अगर आपको कोई समस्या या तकलीफ है तो आप उसके विशेषज्ञ से राय लें.)