logo-image

इन 3 आसन दिलाएंगे आपको हेल्दी लाइफ, जानिए कैसे.

आज हम आपको बताते हैं उन 3 आसन के बारे जिन्हें आप अपनी जिंदगी में उतार कर अपनी लाइफ को एन्जॉय कर सकते हैं.

Updated on: 09 Oct 2021, 01:36 PM

highlights

  • एक अच्छी सेहत के लिए योगा सुबह-सुबह बहुत जरुरी है
  • सही आसन करना भी जरुरी होता है. जब तक आप सही तरीके नहीं अपनाएंगे आपको फायदा नहीं होगा.

नई दिल्ली :

योगा आपके लिए कितना जरुरी है, ये बात किसी से भी छुपी नहीं है. एक अच्छी सेहत के लिए योगा सुबह-सुबह बहुत जरुरी है. लेकिन कैसे, और कितनी देर, ये सवाल सभी के दिमाग में रहता है. क्योंकि सही आसन करना भी जरुरी होता है. जब तक आप सही तरीके नहीं अपनाएंगे आपको फायदा नहीं होगा. इसलिए आज हम आपको बताते हैं उन 3 आसन के बारे जिन्हें आप अपनी जिंदगी में उतार कर अपनी लाइफ को एन्जॉय कर सकते हैं. साथ ही अपने परिवार को भी स्वस्थ रख सकते हैं.

हलासन - अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपने बगल में फर्श पर रखें। अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाने के लिए अपने पेट की मांसपेशियों का प्रयोग करें। अपनी हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं, और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे छोड़ दें। अपनी हथेलियों से अपनी पीठ के निचले हिस्से को सहारा दें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें।


शीर्षासन - सिर के ऊपर वाले हिस्से को चटाई पर रखें। इसके बाद, अपनी हथेलियों को चटाई पर इस तरह रखें कि आपकी बाहें 90-डिग्री मुड़ी हुई हों और आपकी कोहनी सीधे आपकी कलाई पर हो। अपने घुटनों को ऊपर उठाएं और अपने पैरों को अपनी हथेलियों की ओर ले जाएं। सबसे पहले, अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और इसे अपने ऊपरी शरीर के साथ संरेखित करें। संतुलन बनाएं और अपने बाएं पैर को ऊपर उठाएं। अपने पैर की उंगलियों को छत की ओर इंगित करें। 20-30 सेकंड तक प्रतीक्षा करें।

सर्वांगासन - पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को बगल में रखें। धीरे-धीरे अपने पैरों को फर्श से उठाएं और पैरों को आसमान की तरफ रखें। धीरे-धीरे अपने श्रोणि को ऊपर उठाएं और फर्श से पीछे हटें। अपनी हथेलियों को अपनी पीठ पर रखें। अपने कंधों, धड़, श्रोणि और पैरों को संरेखित करने का प्रयास करें। अपनी आंखों को अपने पैरों पर केंद्रित करें।