News Nation Logo
Banner

पुनीत राजकुमार और सिद्धार्थ शुक्ला की मौत से उठे सवाल, क्या जिम जाना गलत ?

पुनीत महज 46 साल के थे और हार्ट अटैक आना, लोगों की भावनाओं पर अटैक कर गया. वहीं, कुछ महीने पहले अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की भी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. वह भी महज 40 साल के थे और वह भी बेहद फिट माने जाते थे.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 31 Oct 2021, 05:50:30 PM
images 867876876

lifestyle (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :  

कन्नड़ फिल्म अभिनेता पुनीत राजकुमार की अचानक मौत से सारा फिल्म जगत ही नहीं, देश के करोड़ों लोग सकते में हैं. बेहद फिट माने जाने वाले पुनीत महज 46 साल के थे और हार्ट अटैक आना, लोगों की भावनाओं पर अटैक कर गया. वहीं, कुछ महीने पहले अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला की भी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. वह भी महज 40 साल के थे और वह भी बेहद फिट माने जाते थे. ऐसे फिट और दमदार दिखने वाले युवाओं को अटैक आना तमाम सवाल खड़े कर रहा है. वहीं, मीडिया में चर्चा है कि पुनीत ने कुछ दिन पहले जिम करने के दौरान सीने में दर्द की शिकायत की थी. यहीं से हार्ट अटैक की शुरुआत हुई. वहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक 12 साल पहले एसएपी इंडिया के सीईओ रंजन दास को जिम से वापसी के दौरान दिल का दौरा पड़ा था और मौत हो गई थी. 

इसे भी पढ़ेंः Diwali Spacial: दीपावली पर क्यों खाते हैं सूरन की सब्जी, जानें अहम कारण 

इस मामले में श्री जयदेव इंस्टीट्यूट आफ कार्डियोवस्कुलर साइंसेज एंड रिसर्च के निदेशक डॉ. सीएन मंजुनाथ ने मीडिया से कहा कि जब लोग वजह उठाने जैसे अभ्यास करते हैं तो मांसपेशियों में तनाव आता है. वजन उठाने की वजह से वेंस पर दबाव पड़ता है. जरूरत से ज्यादा अभ्यास हार्ट के लिए बुरा हो सकता है. 

वहीं, इस मामले में डायटिशियन अंशुल टंडन कहती हैं कि आजकल युवाओं में मसल्स बनाने की सनक है. इस कारण जिम जाने वाले तमाम युवा, बिना सोचे समझे कोई भी प्रोटीन सप्लीमेंट लेने लगते हैं. जिम ट्रेनर भी अपने हिसाब से प्रोटीन सप्लीमेंट लेने को कहते हैं जबकि सबकी शारीरिक क्षमता अलग-अलग होती है. प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से पहले एक फिजिशियनस से कंसल्ट जरूर करना चाहिए. 

वहीं, एसोसिएशन आफ हेल्थ प्रोवाइडर्स के अध्यक्ष डॉ. एलेक्सेंडर थॉमस कहते हैं कि बहुत से जिम युवाओं क स्टेरॉयड लेने की सलाह देते हैं और स्टेरॉयड सेहत के लिए बहुत अच्छे नहीं होते. इस सब बातों के देखें तो यह कन्क्लूजन सामने आता है कि जिम जाना तो बुरा नहीं है लेकिन उससे पहले कौन की एक्सरसाइज कितनी करनी है, कौन सा सप्लीमेंट लेना ठीक है, ये सब एक एक्सपर्ट से जरूर पूछ लेना चाहिए. सिर्फ देखादेखी में जिम नहीं करना चाहिए. 

First Published : 31 Oct 2021, 05:50:30 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.