logo-image

Summer haircare tips: गर्मियों में बालों की परेशानियों को कहें अलविदा

जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे हमारे बालों की ज़रूरतें भी बदलती हैं और गर्मियों के आने के साथ ही, बदलाव के स्पष्ट संकेत, जैसे रूखापन, बालों का झड़ना और बालों के झड़ने में खतरनाक इजाफा दिखाई देने लगते हैं.

Updated on: 26 Feb 2024, 08:51 PM

नई दिल्ली :

जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे हमारे बालों की ज़रूरतें भी बदलती हैं और गर्मियों के आने के साथ ही, बदलाव के स्पष्ट संकेत, जैसे रूखापन, बालों का झड़ना और बालों के झड़ने में खतरनाक इजाफा दिखाई देने लगते हैं. यह एक आम संघर्ष है, क्योंकि गर्मी, नमी और यूवी किरणों का मिलाजुला प्रकोप सबसे स्वस्थ बालों पर भी कहर बरपा सकता है. ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आजकल की महिलाएं बालों पर तेजी से असरदार साबित होने वाली चीजों पर ज्यादा फोकस कर रही हैं. 

इसके लिए महिलाएं खासतौर पर रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल उपचार के लिए कर रही है, जिससे वाकई में उन्हें चमकदार, सीधे और आसानी से मेंटेन होने वाले बाल मिलते हैं. हालांकि सभी उपचार अपने वादों पर खरे नहीं उतरते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं और बालों का पतला होना या खोपड़ी की एलर्जी शुरू हो सकती है. 

ऐसे में एक्सपर्ट बताते हैं कि, बोटोसमुथ जैसे उपचार, जो फॉर्मेल्डिहाइड मुक्त हैं और बालों की बनावट को नुकसान पहुंचाए बिना लंबे समय तक चलते हैं, गर्मियों के दौरान आम तौर पर होने वाली फ्रिज़ी और खुजली वाली खोपड़ी से निपटने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे बालों के उपचार का विकल्प चुनें जो अलग-अलग प्रकार के बालों के अनुरूप हों और आवश्यक पोषक तेलों और शिया बटर से समृद्ध हों जो बालों को गहराई से पोषण देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपके बाल रेशमी-चिकनी हो. 

बताते हैं कि, ये उपचार प्राप्त करना पहला कदम है, हालांकि बाद की देखभाल भी उतनी ही आवश्यक है क्योंकि इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि यह लंबे समय तक चलता है और अधिक प्रभावी है. उपचार के बाद, बालों के पोषक तत्वों को बहाल करने और क्षति को रोकने के लिए सैलून द्वारा अनुशंसित देखभाल के बाद के उत्पादों या केराकेयर जैसे उत्पादों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है.

सूरज की किरणों से बालों को स्वस्थ बनाए रखना महत्वपूर्ण है,  क्योंकि आपके बालों को आवश्यक प्रोटीन और अत्यधिक गर्मी के संपर्क से सुरक्षा मिलती है. एक बार का समाधान चुनना हर जगह की महिलाओं के लिए एक गेम-चेंजर है, जो सहजता से आकर्षक बालों का वादा करता है जो आत्मविश्वास बढ़ाता है और आपकी दैनिक दिनचर्या को सरल बनाता है.