logo-image

Summer Foot Care: गर्मियों में पैरों की देखभाल करने के आसान टिप्स, जरूर आजमाएं

गर्मी की गर्मी और धूप के संपर्क में आने से आपके पैर सूख सकते हैं और फट सकते हैं. इसे रोकने के लिए, आपको अपने पैरों को मॉइस्चराइज करना चाहिए.

Updated on: 02 May 2023, 01:11 PM

नई दिल्ली:

Summer Foot Care Tips: गर्मियों में बढ़ते तापमान और हीट वेव से आपको अपने सेहत के साथ त्वचा को बचाने के लिए कई जतन करने पड़ते हैं. चेहरे की खूबसूरती और सेहत के लिए लोग कई उपाय करते हैं लेकिन, पैरों की सेहत का ख्याल कम ही लोग करते हैं. इस मौसम में गर्मी, पसीने और विभिन्न बाहरी गतिविधियों के संपर्क में आने के कारण आपके पैरों को कुछ अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता हो सकती है. गर्मियों में पैरों की देखभाल के लिए कुछ खास उपाय हैं जिसे आजमाकर आप सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सभी मौसम में पैरों को खूबसूरत और सेहतमंद रख सकते हैं.  

गर्मियों में पैरों को सेहतमंद रखने के उपाय:-

पैरों को धूप से बचाएं
शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, आपके पैर भी सनबर्न का शिकार हो सकते हैं. जब आप धूप में जाना हो तो पैरों पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए. इसके अलावा, अपने टखनों और निचले पैरों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं. कम से कम एसपीएफ 30 के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

मॉइस्चराइज करें
गर्मी की गर्मी और धूप के संपर्क में आने से आपके पैर सूख सकते हैं और फट सकते हैं. इसे रोकने के लिए, आपको अपने पैरों को मॉइस्चराइज करना चाहिए. जिसके लिए रोजाना एक फुट क्रीम या लोशन लगाएं. आपको अपने पैरों को नमी देने और पोषण देने में मदद करने के लिए फुट लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए.

पैरों को साफ रखें
पसीना और गर्मी आपके पैरों को नम कर सकती है, जिससे बैक्टीरिया और फंगस पनप सकते हैं. इससे पैरों की दुर्गंध और एथलीट फुट जैसी समस्याएं हो सकती हैं. पैरों की इन समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने पैरों को रोजाना साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करें. ऐसा करते समय अपने पैर की उंगलियों के बीच की जगह पर ध्यान दें. 

फुटवियर 
रोजाना एक ही जोड़ी जूते या सैंडल पहनने से पसीने का निर्माण और पैरों से दुर्गंध आ सकती है. अपने पैरों को तरोताजा रखने के लिए अपने जूतों को घुमाने की कोशिश करें और लगातार एक ही जोड़ी जूते पहनने से बचें. गर्मी के दिनों में जाली जैसी प्राकृतिक सामग्री से बने सैंडल या जूते पहनें जिससे हवा आपके पैरों तक जाएगी को और अत्यधिक पसीने को रोकने में मदद मिलेगी. 

संक्रमण से बचें
गर्मी के महीनों में दौड़ते या लंबी पैदल यात्रा करते समय आपको पैरों में छाले और कॉलस जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यदि वे होते हैं, तो आपको उन्हें पॉप करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.