logo-image

स्ट्रेस और एंजाइटी बढ़ा सकती है मोटापा! जानें क्या है वजह...

बस सोच कर वजन कम कर सकते हो.. जी हां, दरअसल स्टडी बताती है कि आपका स्ट्रेस आपकी बढ़ते वजन का कारण बन रहा है, ऐसे में महज अच्छा सोच कर वजन कम हो सकता है.

Updated on: 05 Oct 2023, 02:17 PM

नई दिल्ली:

स्ट्रेस आपका वजन बढ़ा सकता है... दरअसल आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल अनहेल्दी खानपान और बिगड़ी जीवनशैली की मुख्यवजह है, जिसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है. कई मेडिकल स्टडी बताती हैं कि, मोटापा सेहत के लिए हानिकारक है, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा शरीर पर मंडराता रहता है. मगर कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, स्ट्रेस और एंग्जाइटी भी आपका वजन बढ़ा सकती है. लिहाजा ये सवाल समझना जरूरी है कि, आखिर कौन-कौन सी वजहें हैं, जो वजन बढ़ाने में कारगर है. साथ ही चलिए जानें इससे होने वाले तमाम नुकसानों के बारे में...

1. स्ट्रेस से बढ़ता है वजन...

लगातार बढ़ते वजन पर हुए कई अध्ययन बताते हैं कि, जब हम ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं, तो वजन ज्यादा तेजी से बढ़ता है. इसे कुछ इस तरह से समझें, असल में स्ट्रेस लेने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन को बढ़ावा मिलता है, जिससे ज्यादा भूख लगती है. न सिर्फ इतना, बल्कि इससे नींद और अन्य तरह की परेशानियां पेश आती हैं. कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने से मेटाबॉलिज्म भी प्रभाव पड़ता है, जिससे पेट की चर्बी और पूरे शरीर का वजन बढ़ता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए स्ट्रेस से खुद को बचाना बेहद कारगर उपाय है. 

2. बीमारियां भी बढ़ा सकती है वजन...

अगर आपका शरीर भी इन तमाम तरह की बीमारियों की गिरफ्त में है, तो भी आपके वजन में इजाफा हो सकता है. इनसे आपकी शारीरिक गतिविधी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जो मोटापा बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करता है.

3. जेनेटिक्स भी हो सकता है मोटापा...

हो सकता है कि आपका मोटापा जेनेटिकल हो. यानि जब आपके परिवार में कोई मोटापे का शिकार हो, खासतौर पर माता-पिता तो ज्यादा चांसेस है कि ये आपको भी घेर सकता है. ऐसे तमाम मामलों में डॉक्टर वर्कआउट, बेहतर हेल्दी डाइट और विशेष सावधानी रखने की सलाह देते हैं.