logo-image

Happy Valentine Day 2022: वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे है एक वजह खास, जानें इसका इतिहास

आज 14 फरवरी यानी कि वैलेंटाइन डे (valentine day 2022) है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे एक बहुत बड़ी कहानी (history of valentine's day) है, जिसे शायद ही आप जानते होंगे. तो, चलिए हम बता देते है.

Updated on: 14 Feb 2022, 12:33 PM

नई दिल्ली:

आज 14 फरवरी यानी कि वैलेंटाइन डे (valentine day 2022) है. आज का दिन लव बर्ड्स हो या शादी-शुदा कपल दोनों के लिए बहुत खास होता है. आज वैलैंटाइन वीक (valentine week 2022) का लास्ट डे है. आज दो प्यार करने वाले अपने प्यार का इजहार करते हैं. साथ में कसमें खाते है. जिंदगी भर साथ रहने का वादा करते हैं. इस दिन को सभी भाषा के लोग मनाते है. वैसे ये दिन प्रेम का ही है. लेकिन, क्या आप जानते है कि आज के दिन का भी एक अलग इतिहास है. इसके पीछे एक बहुत बड़ी कहानी (history of valentine's day) है, जिसे शायद ही आप जानते होंगे. तो, चलिए हम बता देते है. 

यह भी पढ़े : Valentine Day 2022 Gift Ideas: वैलेंटाइन डे हो जाएगा और भी खास, गर्लफेंड देगी जब ये प्यार भरी सौगात

वैलेंटाइन डे का इतिहास
सैंट वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने के बारे में सोचते थे. लेकिन, उस शहर के राजा क्लॉडियस को ये बात पसंद नहीं थी. राजा का मानना था कि प्यार और शादी आदमियों की बुद्धि और शक्ति को खत्म कर देती है. इसलिए, राजा ने आदेश जारी किया था कि राज्य के सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते. ये दिन संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहला वैलेंटाइन डे साल 496 ईस्वी में मनाया गया था. इसके मुताबिक वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई और धीरे-धीरे ये दो प्यार करने वालों के बीच पूरी दुनिया में फैल गया. इसे प्यार और रोमांस का दिन भी कहा जाता है. इस दिन दो प्यार करने वाले हमेशा एक दूसरे के साथ रहने का वादा (valentine day story) करते हैं. 

यह भी पढ़े : Valentines Day 2022: वैलेंटाइन डे पर लड़की हो जाएगी इंप्रेस, हैंडसम दिखने के लिए ये आउटफिट्स करें सिलेक्ट

14 फरवरी को क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन डे 
सेंट वैलेंटाइन ने राजा के आदेश का विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी कराई. राजा इस बात पर भड़क गए और उन्होंने 14 फरवरी 269 के दिन सेंट वैलेंटाइन (saint valentine) को फांसी पर चढ़ा दिया. उनके निधन के बाद हर साल 14 फरवरी को सैंट वेलेंटाइन के बलिदान को याद करने के लिए इसे 'प्यार के दिन' के तौर पर मनाया जाने लगा.