logo-image

Childrens Day पर बच्चों को देंगे ये Gift सिंपल, बच्चों की खुशी हो जाएगी डबल

आज 14 नवंबर यानी कि बाल दिवस (Children's Day) है. ये दिन साल 1964 से पहले 20 नवंबर को मनाया जाता था. इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिन्हित किया गया है.

Updated on: 14 Nov 2021, 02:41 PM

नई दिल्ली:

आज 14 नवंबर है. यानी कि बच्चों का दिन. वैसे तो ये दिन हर साल पीएम जवाहरलाल नेहरू की जयंती के मौके पर मनाया जाता है. जिन्हें बच्चे प्यार से चाचा नेहरू बुलाते थे. ये दिन बच्चों के लिए बहुत स्पेशल होता है. इस दिन ना सिर्फ उन्हें श्रद्धांजलि दी जाती है. बल्कि, उनकी याद में कई प्रोग्राम्स भी ऑर्गेनाइज कराए जाते है. तो, चलिए आपको बाल दिवस के दिन के बारे में चंद शब्दों में सारी बातें बताते है. जिसमें ना सिर्फ इसका इतिहास, इंपोर्टेंस और कुछ बच्चों से रिलेटिड भी बता देंगे. 

                                       

सबसे पहले इसके इतिहास के बारे में बात करें तो पंडित नेहरू के निधन से पहले ये 20 नवंबर को मनाया जाता था. पहले ये साल 1964 से पहले तक चिलड्रन्स डे (children's day) 20 नवंबर को मनाया जाता था. इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिन्हित किया गया है. वहीं, इंडिया में पहली बार बाल दिवस साल 1956 में मनाया गया था. 

                                         

बाल दिवस (children's day) के इंपोर्टेंस की बात करें तो पंडित नेहरू को श्रद्धांजलि देने के अलावा बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के प्रति जागरूकता को बढ़ाना भी है. इस दिन बच्चों की सोशल कंडीशन को बढ़ाने, उनके राइट्स और पढ़ाई को लेकर स्पेशल चिंता व्यक्त की जाती है. ऐसा माना जाता है कि देश की ग्रोथ उन्हीं बच्चों के फ्यूचर पर टिकी होती है. वैसे तो कोरोना के चलते इन दिनों स्कूल्स प्रोपर तरीके से खुल नहीं रहे लेकिन, इस दिन को मनाने के लिए स्कूल में खेल आयोजन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और दूसरी एक्टिविटीज का आयोजन किया जाता है. इस दिन को खास बनाने के लिए बच्चों को खिलौने, मिठाईयां और गिफ्ट्स भी बांटे जाते है. 

                                         

इस दिन पर आप अपने बच्चों को क्या गिफ्ट्स दे सकते है वो भी बता देते है. इसके अलावा अगर आपके बच्चे का सिंगिग और डांसिंग में शौक है. तो, आप अपने बच्चे को ड्रमर सेट जिसके साथ माइक अटैच्ड हो वो भी गिफ्ट्स में दे सकते हैं. इसके साथ ही आप उन्हें पजल गेम्स भी दे सकते है. बच्चों के साथ कॉग्निटिव स्किल्स डिवेलप करने के लिए उन्हें पजल गेम्स भी गिफ्ट कर सकते हैं.

                                         

वहीं आप उन्हें पिगी बैंक भी दे सकते है. क्योंकि बच्चों को जो थोड़े-थोड़े पैसे दिए जाते है. उन्हें जोड़ने का बहुत शौक होता है. इससे उन्हें सेविंग्स की आदत भी डल जाएगी. जो कि आगे चलकर उनके लिए फायदेमंद साबित होगी. लिहाजा आप बच्चे को पिगी बैंक गिफ्ट कर सकते हैं. 

                                         

वहीं गिफ्ट में अगले नंबर पर टेंट हाउस आता है. बच्चों को खिलौने और उनकी जरूरत का सामान देने के लिए आप उन्हें टेंट हाउस गिफ्ट कर सकते हैं. जहां बच्चे खेलने के साथ-साथ खा-पी भी सकते हैं. इसके साथ ही मस्ती भी कर सकते हैं.