logo-image

Sound Sleep: ये 5 गलतियां उड़ा सकती हैं आपकी नींद, हमेशा रखें ध्यान

नींद हमारे मन और शरीर के उपचार और बॉडी के डिटाक्सिफिकेशन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

Updated on: 23 Mar 2023, 12:55 PM

नई दिल्ली:

नींद की गुणवत्ता का आपके जीवन की गुणवत्ता, आपके स्वास्थ्य और खुशी से सीधा संबंध है. नींद हमारे मन और शरीर के उपचार और बॉडी के डिटाक्सिफिकेशन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. दलाई लामा नींद को सबसे अच्छा ध्यान मानते हैं और हम जानेंगे कि ध्यान शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तर पर कितना फायदेमंद है. ऑटो इम्यून डिसऑर्डर, हार्मोनल असंतुलन, त्वचा की समस्याओं, कैंसर, ल्यूपस और थायरॉइड से पीड़ित मेरे 99% रोगियों ने अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करके (शारीरिक और मानसिक रूप से) बेहतर महसूस किया. 

इन सभी लोगों को नींद की गुणवत्ता में सुधारने के बाद यही लगा कि सेहत को टीक रखने के लिए नींद शक्तिशाली है, जादुई है और शरीर को डिटाक्सिफाइ भी करता है. अगर आपको गहरी और लंबी नींद आती है नींद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

अशांत, हल्की और अनुचित नींद आपके शरीर में किसी बीमारी के उपचार में लगने वाले समय को बढ़ा सकती है. यह आपके ध्यान के स्तर के कम कर सकती है, आपकी कार्य क्षमता, आपका पाचन और आपको अधिक चिंतित और कम आराम महसूस भी करा सकती है. इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अपनी नींद का अच्छी तरह से ध्यान रखें क्योंकि यह निश्चित रूप से हमारी अधिकांश समस्याओं को हल कर सकती है. अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए:

1. कैफीन

2. भारी व्यायाम सूर्यास्त के बाद

3. भारी/देर से खाना

4. सोते समय गैजेट का उपयोग

5. सूरज की रोशनी/प्राकृतिक दिन के उजाले का एक्सपोजर न होना

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: चमकती त्वचा के लिए 6 नियम हैं जरूरी, न करें इग्नोर

अनिद्रा (नींद की कमी), परेशान नींद, अधिक सोच और चिंता वाले लोगों के लिए आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा भावसार ने यह सलाह है कि 'ब्राह्मी, अश्वगंधा, जटामांसी, तगर, शाखपुष्पी और अन्य तनाव से राहत देने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करने और दूध के साथ सोते समय आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करें. ये सभी जड़ी-बूटियाँ और बहुत कुछ शामिल हैं जो आपको अच्छी नींद लेने, चिंता कम करने, पैनिक अटैक, ज़्यादा सोचने और तनाव को कम करने में मदद करती हैं.