logo-image

Smartphone Addiction है खतरनाक, ये उपाय दिला सकते हैं छुटकारा

सेल फोन का अत्यधिक उपयोग इस हद तक कि यह दैनिक जीवन में दखल देने लगता है, स्मार्टफोन की लत के रूप में जाना जाता है. यह एक बढ़ती हुई चिंता है

Updated on: 18 Mar 2023, 02:29 PM

नई दिल्ली:

मोबाइल फोन के बिना जीवन की कल्पना करना बेहद मुश्किल हो गया है. ये हमारे दैनिक जीवन के लिए इतने महत्वपूर्ण हो गए हैं कि अब बिना फोन के अपने जीवन को सोच भी नहीं सकते हैं. लेकिन, स्मार्टफोन की जरूरत कब एडिक्शन बन जाता कई लोगों को यह पता भी नहीं चलता है. स्मार्टफोन को अब सिर्फ बात-चीत तक सीमित नहीं है बल्कि यह मनोरंजन, काम और बहुत सी और चीजों के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है. स्मार्टफोन जितने उपयोगी हैं, उतने ही एडिक्टिव भी हो सकते हैं. स्मार्टफोन की लत तब होती है जब कई लोगों को अपने फोन को नीचे रखना और डिजिटल दुनिया से डिस्कनेक्ट करना मुश्किल होता है.

स्मार्टफोन की लत क्या है
सेल फोन का अत्यधिक उपयोग इस हद तक कि यह दैनिक जीवन में दखल देने लगता है, स्मार्टफोन की लत के रूप में जाना जाता है. यह एक बढ़ती हुई चिंता है, खासकर युवा पीढ़ी के बीच. नोमोफोबिया, अपने स्मार्टफोन को छोड़ने या नेटवर्क कवरेज न होने की चिंता, डर जैसी स्थिति है जो लोगों में बढ़ रही है. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन के आदी हैं.

-खाना खाते समय बार-बार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना
-आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल तब भी करते हैं जब आप लोगों से घिरे होते हैं और उनसे बहुत कम बातचीत करते हैं.
-काम होने के बावजूद भी आप फोन का इस्तेमाल करते हैं, जिससे आपकी उत्पादकता प्रभावित होती है.
-आप अक्सर अपने स्मार्टफोन का उपयोग ऐसे काम करते समय करते हैं जिनमें एकाग्रता की आवश्यकता होती है, जैसे कोई असाइनमेंट करना, रिपोर्ट लिखना या वाहन चलाना.
-आपको आधी रात में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की आदत है.

स्मार्टफोन की लत पर कैसे काबू पाएं
अगर आप अपने स्मार्टफोन के आदी हैं, तो यहां कुछ उपाय दिए गए हैं, जिन्हें आपको इस लत से मुक्ति पाने के लिए अपनाना चाहिए.

सीमा निर्धारित करें
स्मार्टफोन की लत को कम करने के लिए फोन के उपयोग पर सीमाएं निर्धारित करना सबसे सरल रणनीतियों में से एक है. इसमें फोन के उपयोग के लिए दैनिक समय सीमा निर्धारित करना, विशिष्ट समय पर सूचनाओं को अक्षम करना और दोस्तों और परिवार के साथ भोजन या बातचीत करते समय अपने फोन का उपयोग करने से बचना शामिल है. सीमा निर्धारित करना फोन के उपयोग को नियंत्रित करने में मदद करती हैं.

फोन का बुद्धिमानी से उपयोग
जानबूझकर अपने फोन का उपयोग करना स्मार्टफोन की लत को कम करने का एक और तरीका है. इसमें Instagram रीलों पर स्क्रॉल करने के बजाय काम या बात करने के लिए अपने फ़ोन का उपयोग करना शामिल है. आप अपने फोन पर खर्च किए जाने वाले समय में कटौती करके इसके लत को दूर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Panic attack: पैनिक अटैक को कंट्रोल करने के 5 आसान उपाय, जरूर आजमाएं

माइंडफुलनेस का अभ्यास
माइंडफुलनेस का अभ्यास स्मार्टफोन की लत के कारण होने वाले तनाव और चिंता को कम करने में मदद करेगा. इसमें ध्यान देना और वर्तमान में उपस्थित होना शामिल है. आप कितनी बार अपने फोन का उपयोग करते हैं और यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में जागरूकता बढ़ाएं, सचेत होकर फोन उपयोग करने का अभ्यास करें.

फोन-मुक्त जगह बनाएं
अपने घर या कार्यस्थल में फोन-मुक्त स्थान बनाने से आपको अपने मोबाइल फोन के उपयोग को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें विशेष स्थान - जैसे कि भोजन कक्ष की मेज या शयनकक्ष - को फोन-मुक्त क्षेत्र के रूप में नामित किया जा सकता है. फोन-मुक्त स्थान बनाने से आपको इसकी लत में छुटकारा मिलनें मदद मिल सकती है.

वैकल्पिक गतिविधियां
ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल तब करते हैं जब उनके पास करने के लिए कुछ नहीं होता. इसलिए, अपने स्मार्टफोन के उपयोग को बदलने के लिए वैकल्पिक गतिविधियों को खोजने से आपको स्मार्टफोन की लत कम करने में मदद मिलेगी. इसमें पढ़ने, डांस करने, व्यायाम करने या अपने परिवार के साथ समय बिताने जैसी गतिविधियों में शामिल होना शामिल है. यह न केवल आपको अपनी निर्भरता कम करने में मदद करेगा बल्कि आपको जीवन के अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करेगा.

शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए स्मार्टफोन की लत के खतरे तेजी से सामने आ जा रहे हैं. अगर आपको लगता है कि आप अपने फोन के आदी हैं तो इन उपायों का पालन करें. छोटी-छोटी आदतें डालने की कोशिश करें, जैसे अपने फोन को अपने बिस्तर से दूर चार्ज करना और सुबह सबसे पहले इसका इस्तेमाल न करना ये सभी आपको फोन की लत से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.