News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पैरों की मालिश करके सोएं, मिलेंगे ये फायदे

सरसों के तेल को हल्का गर्म करके सोते समय पैरों के तलवे की मालिश की जाए तो इतने फायदे होते हैं कि आप सोच ही नहीं सकते. तो चलिए आपको बताते हैं पैरों के तलवे में मालिश करने के फायदे.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 31 Oct 2021, 03:39:37 PM
5687678678678

lifestyle (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

सिर में मालिश तो तमाम लोग करवाते हैं और सिर दर्द, तनाव, बालों की समस्या में राहत भी पाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर में मालिश की तरह ही पैरों के तलवे में भी मालिश से तमाम फायदे होते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि पैरों के तलवे में भी तेल मालिश की जाती है. खासतौर से अगर सरसों के तेल को हल्का गर्म करके सोते समय पैरों के तलवे की मालिश की जाए तो इतने फायदे होते हैं कि आप सोच ही नहीं सकते. तो चलिए आपको बताते हैं पैरों के तलवे में मालिश करने के फायदे.

इसे भी पढ़ेंः Diwali Spacial: दीपावली पर क्यों खाते हैं सूरन की सब्जी, जानें अहम कारण 

1. तनाव से राहतः तनाव से राहत के लिए कई बार लोग सिर की मालिश करते हैं लेकिन नैचुरोपैथी विशेषज्ञ ऊषा श्रीवास्तव बताती हैं कि पैरों की तलवे की मालिश से भी तनाव में सुकून मिलता है. अगर आप तनाव से ग्रसित हैं तो सोते समय तलवों की मालिश करें. 

2. पीरियड्स में राहतः डायटिशियन अंशुल टंडन बताती है कि पीरियड्स में दर्द आदि तमाम समस्याओं से राहत पाने के लिए पैर के तलवों की मालिश बहुत अच्छा उपाय है. तलवों की मालिश करने से महिलाओं को तमाम समस्याओं में राहत मिल सकती है. 

3. ब्लड सर्कुलेशन में सुधारः आयुर्वेद और नैचुरोपैथी एक्सपर्ट निकेत सिंह ने बताया कि ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए पैरों के तलवे की मालिश बहुत बेहतरीन उपाय है. पैरों के तलवे में मालिश से इसमें काफी फायदा मिलता है. 

4. अनिद्राः अगर आपको अनिद्रा यानी नींद नहीं आने की समस्या है तो भी पैर के तलवों की मालिश बहुत बेहतरीन उपाय है. तमाम लोग जिन्हें नींद कम आने या नहीं आने की शिकायत रही है, वह पैरों के तलवे में मालिश करके आराम पा चुके हैं. 

मालिश से पहले रखें ये बात ध्यानः
रात में सोने से पहले मालिश तो करें लेकिन इससे पहले कुछ चीजों का ध्यान रखेंगे तो ज्यादा लाभ पा सकेंगे. सबसे पहले रात को पैरों को अच्छी तरह गुनगुने पानी से धो लें. इसके बात किसी तौलिए या कपड़े से अच्छी तरह रगड़कर पोछें. इसके बाद तेल के हल्का से गुनगुना कर लें और पहले तलवों पर हल्का-हल्का लगा लें. इसके बार दोनों अंगूठों से अच्छी तरह रगड़ें, जब तक तेल पूरी तरह तलवों में सूख न जाए. इसके बाद इधर-उधर टहले नहीं बल्कि सो जाएं. कई बार लोगों को बिस्तर में तेल लगने का डर होता है तो पैरों में एक चादर ओढ़ लें. 

First Published : 31 Oct 2021, 03:39:37 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.