logo-image

World Sleep Day 2023: अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, एक्सपर्ट्स भी देते हैं सलाह

कई बार खराब जीवन शैली के कारण भी आपको नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आप अपने खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजों को ठीक करके अच्छी नींद ले सकते हैं.

Updated on: 16 Mar 2023, 05:12 PM

नई दिल्ली:

वर्ल्ड स्लीप डे (World Sleep Day), वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा 2008 से आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है. इस दिन का उद्देश्य नींद की समस्याओं का बेहतर इलाज और उपायों के माध्यम से नींद की समस्याओं को रोकने का काम करना है.  यह दिन दवा, शिक्षा, सामाजिक पहलुओं और ड्राइविंग सहित नींद के उचित घंटों और नींद से संबंधित मुद्दों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है. यह दिन हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को मनाया जाता है. 

रात की अच्छी नींद लेना आपके पूरे शरीर को हेल्दी को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर आपको रात में सोने या सोने में परेशानी हो रही है, तो यह अनिद्रा का संकेत हो सकता है. अनिद्रा एक नींद विकार है जो आपके लिए सो जाना या सोए रहना कठिन बना देता है. वहीं, कोर्टिसोल, लेप्टिन और घ्रेलिन जैसे हार्मोन हमारे नींद से जुड़े हुए कारण हैं. अगर आपको ठीक से नींद नहीं आती है तो आपके शरीर को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं. नींद हमारे पूरे शरीर के हार्मोनल संतुलन के लिए भी महत्वपूर्ण है.

अवसाद (Depression) के कारण भी नींद की समस्या हो सकती है. लेकिन कई बार खराब जीवन शैली के कारण भी आपको नींद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आप अपने खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजों को ठीक करके अच्छी नींद ले सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ आसान चीजें जिनको फॉलो करके आप नींद से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. लाइफस्टाइल कोच अनूपमा मेनन की मानें तो कुछ उपायों को अपनाकर आप अच्छी नींद ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Digestion: पाचन शक्ति को दुरुस्त करती हैं खाने की ये चीजें, डाइट में करें शामिल

नींद की गुणवत्ता और हार्मोन संतुलन को बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव:

रात में नीले प्रकाश के संपर्क को सीमित करें 
नीली रोशनी मेलाटोनिन को दबा देती है, एक हार्मोन जो हमारे नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है. सोने से 2 घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स से बचने की कोशिश करें, नीले प्रकाश अवरोधक चश्मा पहनें, और दिन के दौरान तेज रोशनी के संपर्क में रहें. इसे करने से आपको नींद की समस्या से निजात मिल सकती है.

पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करें
विटामिन डी का निम्न स्तर खराब नींद और नींद की गुणवत्ता से जुड़ा हुआ है. इसके लिए आप रोज सुबह सूरज की रोशनी, हेल्दी डाइट और डॉक्टर के मुताबिक दी गई दवा का सेवन करके विटामिन डी के लेवल को ठीक कर सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद लेने में आ रही कठिनाई दूर हो सकती है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Anupama Menon - Health Coach (@theanupamamenon)

नियमित रूप से व्यायाम करें 
व्यायाम नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है. सुबह के समय टहलना, मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम आपके शरीर में ऐसे हार्मोन रिलीज करते हैं जो आपकी नींद की समस्या नहीं होने देते हैं. अगर आप रोज मॉर्निंग वॉक और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो इससे नींद की समस्या पूरी तरह ठीक हो सकती है. 

कैमोमाइल टी
कैमोमाइल टी नींद को बढ़ावा देता है और अनिद्रा का इलाज करता है. आहार विशेषज्ञ अंशुल जयभारत के अनुसार, 'कैमोमाइल चाय नसों को आराम देती है और तंत्रिका तंत्र को शांत करती है, इसलिए आपको बेहतर नींद में मदद मिलती है. इसमें कैफीन की कमी होती है, और सोने से पहले इसका सेवन करना सबसे अच्छा होता है. साथ ही, कैमोमाइल चाय एक सॉफ्ट रिलैक्सेंट है और एक प्रभावी प्राकृतिक शामक (sedative) के रूप में काम करती है, जिससे तनाव भी कम होता है.

बता दें कि, अच्छी तरह नींद आने से आपकी पूरी सेहत ठीक रहेगी और दिमाग से जुड़ी कोई समस्या जैसे अवसाद, चिड़चिड़ापन नहीं होगा. अच्छी नींद लेने से आप पूरे दिन उर्जावान बने रहेंगे.