logo-image

Sun Tan Remedies: सन टैनिंग से काली हो गयी है स्किन, ये घरेलू नुस्खे अपनाएं

Sun Tan Remedies: त्वचा पर धूप के संपर्क में आने से होने वाली सन टैनिंग एक आम समस्या है. जब त्वचा सूरज की रोशनी के संपर्क में आती है तो उसमें मेलेनिन नामक रंगद्रव्य उत्पन्न होता है जो त्वचा को लाल रंग देता है.

Updated on: 12 Mar 2024, 03:33 PM

नई दिल्ली :

Sun Tan Remedies: सन टैनिंग एक सामान्य समस्या है जो त्वचा पर सूर्य के प्रकाश के कारण होती है. जब त्वचा का संपर्क धूप से होता है, तो उसमें मेलेनिन नामक एक रंग उत्पन्न होता है जो त्वचा को सुर्ख रंग देता है. इस प्रकार की सूर्य के प्रकाश से होने वाली त्वचा की सुर्खी को सन टैनिंग कहते हैं. यह आमतौर पर गर्म मौसम में होती है और यह विशेष रूप से धूप में लंबे समय तक रहने वाले लोगों में देखी जाती है. इसके परिणामस्वरूप, त्वचा पर सुन्दरता का अपना महत्व खो जाता है और त्वचा की गहरी रंगत देखी जाती है. इससे बचने के लिए, सूर्य की किरणों से त्वचा को बचाने के लिए सूर्य ब्लॉक और प्रोटेक्टिव कपड़े का उपयोग करना चाहिए. 

सन टैनिंग हटाने के घरेलू नुस्खे:

1. नींबू का रस: नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो सन टैनिंग को हटाने में मदद करता है. एक कपास के बॉल को नींबू के रस में भिगोकर टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. 15 मिनट बाद धो लें. 

2. दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को हल्का करने में मदद करता है. दही को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें.

3. हल्दी: हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. हल्दी पाउडर को पानी या दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें.

4. एलोवेरा: एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने, सूजन को कम करने और त्वचा को नम रखने में मदद करते हैं. एलोवेरा जेल को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें.

5. खीरा: खीरा त्वचा को हल्का करने और ठंडा करने में मदद करता है. खीरे के स्लाइस को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. 

इन घरेलू नुस्खों का उपयोग करने के अलावा, आप धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं. धूप में जाने से बचें, खासकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच. ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को ढकें. खूब पानी पीएं. सन टैनिंग को पूरी तरह से हटाना मुश्किल हो सकता है. ये घरेलू नुस्खे टैनिंग को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे इसे पूरी तरह से हटा नहीं सकते हैं. आपको सन टैनिंग की समस्या है, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है. डॉक्टर आपको सन टैनिंग को हटाने के लिए सही उपचार बता सकते हैं.