logo-image

Skin Care: मेकअप हटाने के लिए करें इन 6 तरीकों का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

कई बार हम अपना मेकअप उतारना भूल जाते हैं और इसे रात भर लगा रहने देते हैं. यह आपके स्किन के लिए एक हेल्दी प्रैक्टिस नहीं है

Updated on: 15 Mar 2023, 11:36 PM

नई दिल्ली:

मेकअप करना कुछ लोगों के लिए भारी काम होता है, लेकिन अपने चेहरे से उन प्रोडक्ट को हटाना भी कम आसान नहीं होता है. पार्टी या फंक्शन में हम अपना बेस्ट मेकअप लगाते हैं जिसमें बेस, आईलाइनर, ब्लश ऑन आदि शामिल हैं. ये उत्पाद हमेशा आपकी स्किन के लिए हानिकारक नहीं होते हैं यदि आप इन्हें सही तरीके से लगाते हैं. इनको लगाने के साथ-साथ मेकअप हटाना भी आपकी स्किन की गुणवत्ता को प्रभावित करने में प्रमुख भूमिका निभाता है.

कई बार हम अपना मेकअप उतारना भूल जाते हैं और इसे रात भर लगा रहने देते हैं. यह आपके स्किन के लिए एक हेल्दी प्रैक्टिस नहीं है और इससे अधिक नुकसान हो सकता है. यह कई ब्यूटी केयर मुद्दों का कारण बन सकता है, जैसे टूटना, मुहांसे और झुर्रियां. बाजार से खरीदे गए मेकअप रिमूवल उत्पादों के साथ-साथ कई अन्य प्राकृतिक तत्व भी हैं जो इस उद्देश्य को पूरा करने में मदद कर सकते हैं. 

प्राकृतिक तरीके से मेकअप हटाने के रास्ते

मेकअप में मौजूद प्रिजरवेटिव और केमिकल्स त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए, मेकअप हटाने के लिए सस्ते, प्राकृतिक और आसानी से उपलब्ध प्रोडक्ट का उपयोग करना सबसे अच्छा है. 

नेचुरल रूप से मेकअप हटाने के 7 तरीके:

नारियल का तेल
नारियल के तेल में प्राकृतिक तेल होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की भूमिका निभाते हैं. यह त्वचा की क्षति और रूखेपन को रोकने में मदद करता है, जो ज्यादातर मेकअप उत्पादों के कारण होता है. यह विभिन्न त्वचा और बालों की देखभाल के उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली एक अद्भुत सामग्री है. 

नारियल के तेल में आवश्यक फैटी एसिड और कम आणविक भार होता है, जो आपकी त्वचा में आसानी से प्रवेश करने में मदद कर सकता है. यह शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी से भरपूर है जो उचित मॉइस्चराइजेशन और हाइड्रेशन के साथ मेकअप को आसानी से हटाने में मदद कर सकता है. आप अपने मेकअप को हटाने के लिए कॉटन पैड का उपयोग कर सकते हैं और इसे धीरे से चेहरे पर रगड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Swimming Benefits: दिल, दिमाग, नींद से लेकर शरीर तक तैराकी के 8 फायदे

दूध
दूध प्राकृतिक रूप से मेकअप हटाने का एक त्वरित और आसान घरेलू उपाय है. यह त्वचा और बालों दोनों के लिए कई सौंदर्य लाभ प्रदान करता है. दूध में शक्तिशाली ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और मेकअप हटाने में मदद करते हैं. इस अद्भुत प्राकृतिक रसोई सामग्री (संपूर्ण दूध) में आवश्यक फैट और प्रोटीन होते हैं जो आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करते हैं.

एलोवेरा
एलोवेरा त्वचा और बालों दोनों के लिए एक जादुई सामग्री है. यह त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, सूखापन और सनबर्न के इलाज के लिए जाना जाता है. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल प्राकृतिक रूप से मेकअप हटाने के लिए भी किया जा सकता है. आप किसी भी तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को साफ करने के लिए इसे संवेदनशील त्वचा के प्रकार पर धीरे से लगा सकते हैं.

खीरे का रस
खीरा को मेकअप हटाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. आप खीरे के रस या पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों वाली त्वचा के इलाज में मदद कर सकते हैं. वास्तव में, ककड़ी का रस कई मेकअप रिमूवर में उपयोग की जाने वाली प्राथमिक सामग्री में से एक है. चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एक कैरियर ऑयल तेल के साथ पेस्ट का उपयोग करने के लिए एक ककड़ी मैश कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा और शहद
बेकिंग सोडा और शहद के मिश्रण का उपयोग आपके मेकअप को प्राकृतिक रूप से हटाने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. इस उद्देश्य के लिए जैविक शहद का उपयोग सुनिश्चित करें. इसे रगड़कर त्वचा को ठीक न करें, बल्कि इसे एक सौम्य प्रक्रिया बनाएं. बेकिंग सोडा और शहद मेकअप हटाने और आपके चेहरे को ठीक से साफ करने में मदद कर सकते हैं. चेहरे पर लगाने के लिए आप किसी मुलायम कपड़े या कॉटन बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बादाम का तेल
नारियल तेल की तरह ही बादाम का तेल भी प्राकृतिक रूप से मेकअप हटाने के लिए फायदेमंद होता है. भारी और वाटरप्रूफ मेकअप के लिए भी दोनों तेल बेहद उपयोगी हैं. इसमें विटामिन ए और ई होता है, जो प्राकृतिक मेकअप रिमूवर के लिए अच्छा होता है. इसे घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं. संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए बादाम का तेल सबसे अच्छा काम करता है.