News Nation Logo

शमा सिकंदर ने 'पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन' करते हुए शेयर की Photo, जानें इसके फायदे

शमा सिकंदर (Shama Sikander) ने भी योगा करते हुए तस्वीरें शेयर की थीं जो सोशल मीडिया पर काफी वयारल हुई थीं. इन तस्वीरों में शमा पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन करती नजर आ रही हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 21 Jul 2021, 01:12:33 PM
shama sikander

पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन के फायदे (Photo Credit: फोटो- @shamasikander Instagram)

highlights

  • शमा सिकंदर ने किया पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन
  • शमा सिकंदर अक्सर योगा करते हुए तस्वीरें शेयर करती हैं
  • पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन के कई फायदे हैं

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के इस दौर में लोग अपनी सेहत का अब ज्यादा ध्यान रखने लगे हैं. आज के समय में भले ही कई शहरों में जिम खुल चुकी हैं मगर फिर भी लोग घर पर ही एक्सरसाइज करना चाहते हैं. ऐसे में योगा करना लोगों को काफी पसंद आ रहा है. योगा से ना केवल आप फिट होते हैं बल्कि आपका मन शांत और शरीर में अच्छा बदलाव भी होता है. जैसा कि इन दिनों स्‍ट्रेस हमारी लाइफ का ह‍िस्‍सा बन चुका है, हर व्‍यक्‍त‍ि मानस‍िक समस्‍या से गुजर रहा है ऐसे में आप खुद को हेल्‍दी रखने के ल‍िए योग का सहारा ले सकते हैं. हाल ही में फेमस एक्ट्रेस शमा सिकंदर (Shama Sikander) ने भी योगा करते हुए तस्वीरें शेयर की थीं जो सोशल मीडिया पर काफी वयारल हुई थीं. इन तस्वीरों में शमा पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन करती नजर आ रही हैं. आज हम आपको बताएंगे इस आसन के फायदे और करने का तरीका.

यह भी पढ़ें: Monsoon Skin care: मानसून में निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये Tips

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shama Sikander (@shamasikander)

पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन (Reverse Prayer Pose) करने का तरीका

इस आसन को आप खड़े होकर या बैठकर दोनों ही अवस्था में कर सकते हैं. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर एक चादर या चटाई बिछाकर खड़े हो जाएं. अब अपने पैरों के बीच थोड़ा अंतर रखते हुए आरामदायक मुद्रा में खड़े हो जाएं. आप चाहें तो बैठ भी सकते हैं. अब अपने हाथों को आराम से ढीला छोड़ दें. अब अपने दोनों हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और एक-दूसरे से जोड़ने की कोशिश करें. यह प्रकिया धीरे-धीरे करें. अब एक गहरी सांस लेते हुए अपनी कलाइयों को मोड़ते हुए हाथों को रीढ़ की हड्डी के पास रखें. इस समय पीठ सीधी रखें और हाथों को जोड़कर नमस्कार की मुद्रा बनाएं. इसी मुद्रा में 20-30 सेकेंड्स तक रूकें और आंखें बंद कर लें. अब आंखें खोलें और धीरे-धीरे इस मुद्रा से बाहर आएं. इस आसन को अपनी सुविधानुसार 4 से 5 बार तक दोहराएं.

पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन को करने से स्‍ट्रेस, एंगर जैसी समस्‍याओं से न‍िजात म‍िलती है. ज‍िन लोगों की थायरॉइड या डाइजेशन की समस्‍या है उन्‍हें भी पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन करने से आराम मिलता है.  इस आसन को करने से मांसपेश‍ियां लचीली बनती है, फेफड़ों के ल‍िए भी ये आसन फायदेमंद है. पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन (Reverse Prayer Pose) करने से आपका पॉश्‍चर भी ठीक होता है और अगर आपकी पीठ में दर्द होता है तो वो भी ठीक हो जाएगा. पश्‍च‍िम नमस्‍कार आसन को र‍िवर्स प्रेयर पोज (reverse prayer pose) भी कहते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2021, 01:12:33 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो