News Nation Logo
Banner

बच्चें के मानसिक तनाव को दूर करने में स्कूल कितना कारगर, जानें

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 19 Oct 2022, 01:17:16 PM
school mental health

school mental health (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

आजकल मानसिक तनाव की समस्या बहुत आम हो गई है. हर किसी में ये समस्या देखी जा सकती है. छोटे बच्चों (Children Mental Health) में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों की रोकथाम पर काम करने के लिए, समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है और मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता (Health) शुरू करने के लिए स्कूल सबसे अच्छे स्थानों में से एक हैं. खुश और स्वस्थ विकास सुनिश्चित करने के लिए स्कूल बच्चों के मानसिक संतुलन और भलाई की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. 

एक इंटरव्यू के मुताबिक, डॉ पूजा कपूर, पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजिस्ट और कॉन्टिनुआ किड्स के सह-संस्थापक ने शेयर किया, “मदद करने का पहला संकेत चिंता की पहचान है, क्योंकि बच्चों और बच्चों में चिंता की मौखिक अभिव्यक्ति कम होती है, इसलिए अधिकतर समस्याओं को देखभाल करने वालों, शिक्षकों और माता-पिता को उठाना पड़ता है. ऐसे में कई बार बच्चें माता पिता से कोई बात नहीं बोल पाते हैं, तो ये टीचर की जिम्मेदारी है कि वो बच्चों की समस्या के बारे में पूछें.  क्योंकि स्कूल बच्चे के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, घर के माहौल के बाद, शिक्षकों और सहायकों को माता-पिता के साथ तालमेल बैठाकर काम करना चाहिए जहां समावेश आज का आदर्श है. डॉ पूजा कपूर ने सुझाव दिया, "बच्चे को सिंगल करने और चिंताओं को उजागर करने के बजाय समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए.

शिक्षक को सबसे आगे बैठा जाना चाहिए

शिक्षक उन्हें सबसे आगे की रो में बैठा सकते हैं, ताकि बच्चे पर नजर रखी जा सके. इसके अलावा, एक सहायक, या छाया शिक्षक को नियोजित किया जा सकता है, अगर बच्चे को कक्षा के माहौल में समायोजित करने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है. यदि कभी-कभी स्थिति विकट हो जाती है तो बच्चे की देखभाल के लिए एक संवेदी कक्ष या विशेषज्ञों के साथ सिर्फ एक अलग कमरा हो सकता है.

उन्होंने सलाह दी,''छात्रों को स्वस्थ खाने और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. उन्हें सिखाया जाना चाहिए कि चिंता और तनाव को कैसे दूर किया जाए. खेल और ध्यान जैसी शारीरिक गतिविधियां चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करती हैं. ईमानदारी के साथ खुला संवाद करने के अलावा और बिना किसी निर्णय के छात्रों के साथ बातचीत शुरू करने और यह जानने में मदद करता है कि क्या वे परेशान हैं. 

First Published : 19 Oct 2022, 01:17:16 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.