logo-image

अगर पति इन कारणों की वजह से करते हैं आप पर शक, तो ना दे उन्हें दिल तोड़ने का हक

एक शादी-शुदा रिश्ते में प्यार के साथ-साथ विश्वास भी बेहद जरूरी है. और अगर रिश्ते में विश्वास ना रहे तो वो टूटने लगता है. इसीलिए ये बेहद जरूरी है कि पति और पत्नी दोनों एक दूसरे पर विश्वास करें. क्योंकि ये एक रिश्ते की नींव होता है.

Updated on: 06 Sep 2021, 02:42 PM

नई दिल्ली:

एक शादी-शुदा रिश्ते में प्यार के साथ-साथ विश्वास भी बेहद जरूरी है. और अगर रिश्ते में विश्वास ना रहे तो वो टूटने लगता है. इसीलिए ये बेहद जरूरी है कि पति और पत्नी दोनों एक दूसरे पर विश्वास करें. क्योंकि ये एक रिश्ते की नींव होता है. क्योंकि बिना विश्वास के रिश्तो को टूटने में एक पल का समय नहीं लगता है. रिश्ता किसी की भी वजह से खराब हो सकता है. फिर चाहे वो हस्बैंड हो या वाइफ. तो, आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों की लिस्ट देने वाले है जिनके चलते पति अपनी पत्नियों पर शक करने लगते हैं. 

                                     

जिसमें सबसे पहला कारण है पत्नी की इनकम. आज की जेनेरेशन में जहां खर्चे इतने बढ़ गए है. वहां हस्बैंड हो या वाइफ दोनों नौकरी करते नजर आते हैं. नौकरी कोई प्रॉब्लम है. प्रॉब्लम है उन दोनों की इनकम. जहां पत्नियां अपने हस्बैंड की तरक्की देखकर खुश होती है. वहीं कुछ हस्बैंड अपनी पत्नी की ज्यादा इनकम बर्दाशत नहीं कर पाते. उन्हें ये बात परेशान करने लगती है कि उनकी वाइफ की इनकम उनसे ज्यादा कैसे हो सकती है. ऐसा देखने में भी बहुत कम ही आता है जहां हस्बैंड अपने से ज्यादा इनकम वाली वाइफ ढूंढ़ते हो. और अगर कोई रिश्ता ऐसा होता भी है तो वहां अक्सर इनसिक्योरिटी ही देखने को मिलती है. 

                                     

अक्सर देखा जाता है कि हस्बैंड अपने पार्टनर को किसी दूसरे लड़के के साथ देखकर जलन महसूस करने लगते हैं. उनकी इनसिक्योरिटी की भावना की हद तो तब पार हो जाती है जब वह अपनी पत्नी के मुंह से दूसरे आदमी की तारीफ सुनते हैं. यही कारण है कि शादीशुदा महिलाओं को आज भी किसी लड़के को दोस्त बनाने पर कई तरह से सामाजिक ताने सुनने पड़ते हैं. 

                                       

वहीं लड़कों के शक का सबसे बड़ा कारण होता है लड़की का एक्स-बॉयफ्रेंड. अगर कभी गलती से किसी लड़की की दोस्ती उसके एक्स से हो जाती है तो लड़के का शक उसे लेकर और बढ़ जाता है. लड़के अपनी वाइफ की दोस्ती बर्दाशत नहीं कर पाते है. उन्हें अपनी वाइफ के एक्स से इनसिक्योरिटी महसूस होने लगती है. भले ही वो अपने पार्टनर से इस बात का जिक्र ना करें लेकिन वो यहीं सोच-सोचकर परेशान रहने लगते हैं. यही वजह होती है जिसके कारण हस्बैंड अपनी वाइफ पर शक करने लगते हैं. ऐसे में हस्बैंड को अपनी वाइफ पर शक नहीं करना चाहिए और उन पर भरोसा करना चाहिए.

                                       

पत्नी के मोबाइल पर ज्यादा वक्त बिताने के कारण भी उनके पति उन पर शक करने लगते है. आजकल सभी whatsapp, facebook पर ज्यादा टाइम देते हैं. जिसके चलते हस्बैंड-वाइफ एक दूसरे को टाइम भी नहीं दे पाते. साथ ही जो पति थोड़े शक्की होते है उन्हें अपनी पत्नी का फोन पर इतना वक्त बिताते देखना अच्छा नहीं लगता. ऐसे में उन्हें एक बार समझा दें और अगर वे नहीं समझते तो उन्हें थोड़ा टाइम दे दे. आज के दौर में फंक्शन्स, पार्टीज इतने होते है कि क्या कहें. आजकल सभी छोटे-से छोटे ओकेज़न पर पार्टी अनाउंस कर देते हैं. उसी के चलते हस्बैंड-वाइफ अगर अलग-अलग ऑफिस में नौकरी कर रहें हैं. और फॉर्मल पार्टी में जाते है. तो ऐसी जगह पर सभी एम्प्लोइज एक दूसरे से बात करते हैं. ऐसे में अगर लड़कियां पार्टी में किसी दूसरे लड़के से हंस-हंसकर बातें करती है या मेलजोल बढ़ाती है. तो उनके पति के मन में जलन होने लगती है और यही जलन इनसिक्योरिटी का रूप ले लेती है. 

                                       

ये कुछ मुख्य कारण होते हैं जिनके कारण पतियों का अपनी पत्नियों पर शक बढ़ता जाता है. लेकिन, पत्नियों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. पत्नियां अपने पति को सिर्फ एक समय तक ही समझाएं. अगर पति नहीं समझना चाहते तो उन्हें छोड़ने की धमकी दे दे. वरना अपनी सेल्फ-रिस्पेक्ट को ध्यान में रखते हुए उनके सामने ना झुके. बस एक बार अपने रिश्ते को बचाने की कोशिश जरूर करें.