logo-image

Relationship Tips: ये 7 संकेत बताते हैं कि आप एक सुरक्षित रिश्ते में हैं

रिश्ते में शामिल लोगों को एक-दूसरे के बारे में बहुत समझने की जरूरत है. एक साथ सभी उतार-चढ़ाव से गुजरने का धैर्य और एक परिपूर्ण संबंध बनाने के लिए एक-दूसरे की खामियों को गले लगाना जरूरी है.

Updated on: 03 Apr 2023, 07:15 PM

नई दिल्ली:

एक रिश्ता दोनों सिरों के बहुत सारे प्रयास और विश्वास पर निर्भर करता है. रिश्ते में शामिल लोगों को एक-दूसरे के बारे में बहुत समझने की जरूरत है, एक साथ सभी उतार-चढ़ाव से गुजरने का धैर्य और एक परिपूर्ण संबंध बनाने के लिए एक-दूसरे की खामियों को गले लगाना जरूरी है. किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास, वफादारी, ईमानदारी और एक-दूसरे के बारे में बहुत सारी समझ से बनती है. हालांकि, एक रिश्ता समय के साथ विषाक्त (toxic) हो सकता है. जब इसमें शामिल लोग उन सीमाओं को नहीं समझते हैं जिनका एक सुरक्षित और स्वस्थ रिश्ते में सम्मान किया जाना चाहिए. इसमें शामिल लोगों के लिए एक रिश्ते को सुरक्षित, सुरक्षित और स्वस्थ बनाने के लिए हमें बहुत प्रयास करने की आवश्यकता है.

मनोचिकित्सक के मुताबिक हम सभी के अपने घाव हैं जो हम अपने रिश्तों में लाते हैं जिन्हें प्रबंधित, समझा और संप्रेषित किया जाना चाहिए. यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि एक सुरक्षित संबंध कैसा दिखता है और यह कैसे कार्य करता है. इससे आपको और आपके साथी को यह जानने में मदद मिलती है रिश्ते को लेकर किस दिशा में काम करना है, और यह जानने के लिए कि आपके रिश्ते में कोमल बिंदु क्या हैं.

समर्थन
एक सुरक्षित रिश्ते के एक सच्चे संकेत में रिश्ते के अंदर एक अच्छा समर्थक ढूंढना शामिल हैं. हम जिस व्यक्ति के साथ हैं, उससे अपने दिल की बात कहने के लिए जगह होनी चाहिए वो भी बिना इस डर के कि हम कैसा महसूस करते हैं.

यह भी पढ़ें: Relationship Tips: रिश्ते में प्यार और विश्वास भर देंगे ये 5 टिप्स, नहीं होगी कोई गलतफहमी

टीम के साथी
एक सुरक्षित रिश्ते में दो लोग शामिल होते हैं जो टीम के साथी के रूप में काम करते हैं और हर समय एक-दूसरे का साथ देते हैं. इसमें एक दूसरे के दृष्टिकोण, सपनों और लक्ष्यों को समझना शामिल है.

सुरक्षा
अनहेल्दी रिश्तों के विपरीत, एक सुरक्षित संबंध अस्थिर नहीं होता है. यह इसमें स्थिर महसूस करता है और भावनात्मक और शारीरिक सुरक्षा प्रदान करता है.

संघर्ष
एक रिश्ते में संघर्ष एक स्वस्थ संकेत है क्योंकि इसमें एक दूसरे को बेहतर ढंग से समझना शामिल है. संघर्षों और कठिन वार्तालापों को एक साथ संभालने में सक्षम होने के बिना उन्हें एकता में सेंध लगाने में सक्षम होना एक रिश्ते में सुरक्षा का संकेत है.

स्पेस
रिलेशनशिप में खुद होने के लिए स्पेस होना बेहद जरूरी है. अपने खुद के दोस्त और शौक ढूंढना भी महत्वपूर्ण है.

अंतरंगता
घनिष्ठता, भेद्यता (vulnerability) और अंतरंगता की भावना को रिश्ते में महत्व दिया जाता है और पोषित किया जाता है.