logo-image

Skin and Tension: इन पांच तरीकों से करें तनाव कम, हमेशा चेहरे पर रहेगा ग्लो

तनाव कम करने का सबसे अच्छा तरीका होता है ध्यान लगाना. इस लिए दिन के 24 घंटे में 1 घंटा अपने लिए निकाल लें. हर दिन 1 घंटा योग और व्यायाम में समय लगाएं. ध्यान और आध्यात्मिक अभ्यास से तनाव कम होता है.

Updated on: 29 Jan 2024, 09:27 PM

नई दिल्ली :

Skin and Tension: तनाव और त्वचा की स्थिति के बीच संबंध एक महत्वपूर्ण और गहरा संबंध होता है. जितना तनाव होगा उतना ही आपका चेहरा खराब होगा. इसके साथ ही आपके चेहरे पर उम्र का असर दिखाई देगा. कई बार देखा गया है कि फाइन लाइन्स और स्कार जैसे कई तरह की चीजें दिखाई देगी. कहा जाता है कि अधिक तनाव या स्ट्रेस त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. इसके साथ ही जो अक्सर त्वचा के रोगों का कारण बनता है. इसलिए अपने त्वचा के लिए तनाव को कम करना बेहद महत्वपूर्ण है. इससे न सिर्फ आपके चेहरा फ्रेश लगेगा बल्कि ग्लो भी दिखेगा.

तनाव का प्रबंधन करने के लिए कुछ उपाय निम्नलिखित हैं

ध्यान और मेडिटेशन: तनाव कम करने का सबसे अच्छा तरीका होता है ध्यान लगाना. इस लिए दिन के 24 घंटे में 1 घंटा अपने लिए निकाल लें. हर दिन 1 घंटा योग और व्यायाम में समय लगाएं. ध्यान और आध्यात्मिक अभ्यास से तनाव कम होता है. योग, प्राणायाम, ध्यान, और प्रार्थना जैसे आध्यात्मिक अभ्यास शांति और सकारात्मकता लाने में मदद कर सकते हैं.

नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम करना तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. व्यायाम त्वचा की रक्षा में मदद करता है और त्वचा की खूबसूरती को बढ़ावा देता है.

सही आहार: तनाव बढ़ाने में आपके डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है. कहा जाता है कि जैसा मन होगा वैसा तन और वैसा ही विचार होगा. इसलिए हमेशा सही आहार और पूर्ण पोषण का सेवन करना चाहिए. इससे तनाव को कम करने में मदद मिलता है. फल, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन, और फाइबर युक्त आहार लेना से त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद होता है.

समय प्रबंधन: समय प्रबंधन हर किसी को करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका आउटपुट कम हो जाएगा. इसके साथ ही आप चिड़चिड़े हो जाएंगे. इससे आपका तनाव बढ़ जाएगा. इसलिए टाइम मैनेजमेंट का ध्यान हमेशा रखें. इसके साथ ही अपने हिसाब से टाइम टेबल बनाएं. समय पर निर्धारित काम करने से अनावश्यक तनाव को कम किया जा सकता है.

निद्रा: इस भाग दौड़ भरी जीवन में देखते ही कि लोग प्रतिदिन अच्छी दिन नहीं लेते हैं. एक हेल्दी व्यक्ति को हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे आपके शरीर को आराम मिलता है. इसके साथ ही आप खुद को फ्रेश फील करते हैं. इससे तनाव कम होता है. जिसका परिणाम आपके चेहरे पर पड़ता है.

इन उपायों का पालन करते हुए, तनाव को प्रबंधित किया जा सकता है और स्वस्थ त्वचा की देखभाल की जा सकती है.