logo-image

Relationship Tips: आपके अकेले रह जाने की वजह कहीं ये तो नहीं?

Relationship Tips : क्या तमाम कोशिशों के बाद भी आपका कोई रिश्ता टिक नहीं पाता है? क्या आपके दोस्त लंबे समय तक नहीं टिकते ? क्या आपको प्यार में अक्सर नाकामी ही मिलती है? आपका जवाब अगर हां है, तो फिर ये खबर आपके काम की है. क्योंकि कई बार...

Updated on: 24 Jan 2023, 10:24 PM

highlights

  • क्या तमाम कोशिशों के बाद भी आप सिंगल हैं?
  • सिंगल रहने के पीछे कहीं आप खुद तो नहीं ?
  • आप में कुछ ऐसी आदतें, जो आप पर पड़ रही हैं भारी

नई दिल्ली:

Relationship Tips : क्या तमाम कोशिशों के बाद भी आपका कोई रिश्ता टिक नहीं पाता है? क्या आपके दोस्त लंबे समय तक नहीं टिकते ? क्या आपको प्यार में अक्सर नाकामी ही मिलती है? आपका जवाब अगर हां है, तो फिर ये खबर आपके काम की है. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम लोगों की गलतियां खोजते-खोजते अपने अंदर की गलतियों पर ध्यान ही नहीं दे पाते. ऐसे में तमाम कोशिशों के बावजूद हम भीड़ से घिरे रह कर भी अकेले रह जाते हैं. हम आपके अंदर की कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बात कर रहे हैं...

हद से ज्यादा उम्मीदें

आप अपने साथी से जब हद से ज्यादा उम्मीदें रखने लगते हैं, तब आपका कोई भी रिश्ता खुशियों वाले रिश्ते से बोझ वाले रिश्ते में बदल जाता है. इस वजह से रिश्तों में जहर घुल जाता है. ऐसे में हद से ज्यादा उम्मीदें रखने की जगह चीजों में थोड़ी ढील देकर रखें. नहीं तो रिश्ते टूटते देर नहीं लगती. ऐसे में ये आप पर है कि आप अपने साथी को कितना स्पेस देते हैं. 

अपनी बातें शेयर न करना

लोग रिश्ते में होते हुए भी अपनी बातों को साझा करने से बचते हैं. ऐसे रिश्तों में भरोसे की कमीं होती है. भरोसे की कमी किसी भी रिश्ते को बर्बाद कर देती है. यही वजह है कि हर रिश्ते में जरूरी जानकारियां साझा करना शुरू कर दें. ऐसा न हो कि आपका साथी किसी सवाल के जवाब में उलझा रहे और आप कहीं आगे निकल जाएं और फिर वो पीछे छूट जाए. 

ये भी पढ़ें : IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड का किया सूपड़ा साफ, तीसरे मैच जीतकर ICC Ranking में टॉप पर पहुंचा

फ्लेक्सिबिलिटी 

आप को रिश्ते में लचीला भी बनना होगा. आप अपनी हर बात को पत्थर की लकीर बनाकर न चलें. जरूरत पड़ने पर आप अपने रिश्ते में झुकना भी सीखें. कहीं ऐसा न हो कि छोटी-छोटी बातों में अकड़ने की वजह से आपका रिश्ता टूट जाए.