logo-image

Benefits Of Pumpkin Seeds: ब्लड शुगर, नींद से लेकर कई चीजों के लिए लाभदायक है कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो शरीर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है.

Updated on: 25 Apr 2023, 04:10 PM

नई दिल्ली:

Benefits Of Consuming Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज, जिन्हें पेपिटास के नाम से भी जाना जाता है, छोटे, चपटे, हरे रंग के बीज होते हैं जो कद्दू की भीतरी गुहा में पाए जाते हैं. उनके पास एक पौष्टिक, थोड़ा मीठा स्वाद है और कई व्यंजनों में एक लोकप्रिय नाश्ता और घटक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू के बीज भी एक पोषण शक्ति केंद्र हैं, जो आवश्यक पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं. इस लेख में, हम कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य लाभों का पता लगाएंगे और आपको उन्हें अपने आहार में शामिल करने पर विचार क्यों करना चाहिए. कद्दू के बीज मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. एक औंस (28 ग्राम) कद्दू के बीज में लगभग 151 कैलोरी है.

कद्दू के बीज के स्वास्थ्य लाभ:-

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
कद्दू के बीज एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपके शरीर को मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं. मुक्त कण अस्थिर अणु होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे सूजन और पुरानी बीमारियां जैसे कैंसर और हृदय रोग हो सकते हैं. कद्दू के बीज में एंटीऑक्सिडेंट में विटामिन ई, फेनोलिक एसिड और कैरोटीनॉयड शामिल हैं.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
कद्दू के बीज आपके दिल के लिए भी अच्छे होते हैं. वे स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीज मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अध्ययनों से पता चला है कि मैग्नीशियम में उच्च आहार रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है.

नींद के लिए लाभदायक
कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो शरीर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है. सेरोटोनिन फिर मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, एक हार्मोन जो नींद-जागने के चक्र को विनियमित करने में मदद करता है. सोने से पहले कद्दू के बीज खाने से नींद की गुणवत्ता और अवधि में सुधार हो सकता है.

ब्लड शुगर पर नियंत्रण
कद्दू के बीज प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इनमें फाइबर भी होता है, जो रक्तप्रवाह में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है. अध्ययनों से पता चला है कि फाइबर में उच्च आहार टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Vitamin C Rich Skincare Products: विटामिन सी से भरपूर स्किनकेयर प्रोडक्ट से त्वचा को मिलते हैं ये 7 लाभ

प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार
कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, जो प्रोस्टेट स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अध्ययनों से पता चला है कि जो पुरुष अधिक जिंक का सेवन करते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम कम होता है. कद्दू के बीजों को बढ़े हुए प्रोस्टेट के लक्षणों में सुधार करने में मदद करता है.

कद्दू के बीज को अपने आहार में ऐसे शामिल करें:-
कद्दू के बीजों को कच्चा या भूनकर खाया जा सकता है और सलाद, स्मूदी, ओटमील और ट्रेल मिक्स के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है. अपने आहार में कद्दू के बीजों को शामिल करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

-अपने सुबह के दलिया या दही में कद्दू के बीज मिला सकते हैं

-पास्ता या भुनी हुई सब्जियों के ऊपर कद्दू के बीज का पेस्ट बनाएं

-अतिरिक्त क्रंच के लिए अपने सलाद के ऊपर कद्दू के बीज छिड़क सकते हैं

-अपने ग्रेनोला या ट्रेल मिक्स में कद्दू के बीज मिला सकते हैं

-कद्दू के बीज के मक्खन का उपयोग टोस्ट पर या फलों और सब्जियों के लिए डिप के रूप में करें