logo-image

Eye Protection : सर्द हवाओं के चलते आंखें खोलने में हो रही समस्या, तो ये उपाय देगा राहत

सर्दियों का मौसम है, ऐसे में अपने शरीर को ठंड से बचाने के लिए तो आप गर्म कपड़े पहन लेते हैं, लेकिन आंखें खुली ही रहती हैं. जिसकी वजह से सर्द हवाएं सीधे हमारी आंखों को लगती हैं.

Updated on: 04 Jan 2023, 01:22 PM

highlights

  • आंखों में हो रही जलन और खुजली की समस्या
  • अपनाएं ये घरेलू उपाय
  • तुरंत मिलेगी आंखों की समस्या से राहत

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम है, ऐसे में अपने शरीर को ठंड से बचाने के लिए तो आप गर्म कपड़े पहन लेते हैं, लेकिन आंखें खुली ही रहती हैं. जिसकी वजह से सर्द हवाएं सीधे हमारी आंखों को लगती हैं. जिसकी वजह से कई बार देखने को मिलता है कि आंखों में जलन या खुजली होने लगती है और आंखें खुली रखने में भी दिक्कत होती है. अगर आप भी सर्दियों में इस समस्या से परेशान रहते हैं या फिर परेशान हैं, तो हम आपके लिए उपाय लेकर आए हैं. जिन्हें अपनाकर आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें- अगर देर से सोना है आपकी भी आदत, तो हो जाएं सावधान

  • आंखों में हो रही समस्या से निजात पाने का एक उपाय गर्म पानी की सिकाई करना है. जिसके लिए एक साफ और सूती कपड़ा लें, फिर इसे गर्म पानी में भिगोएं और अपनी पलकों पर रखें. ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलेगा. 
  • गुलाब जल से आंखें धुल सकते हैं या फिर इसकी 1-2 बूंदें आंखों में डालें, इससे आपकी आंखों को जलन से काफी राहत मिलेगी.
  • ठंडे दूध से मसाज भी आंखों के दर्द से राहत पाने का एक कारगर तरीका है. दूध में मौजूद तत्व आंखों में आ रही समस्या को दूर करने के साथ-साथ थकान भी दूर करने में मदद करते हैं.
  • टी-बैग्स भी इसमें काफी कारगर है. इसके लिए आपको पहले टी-बैग्स को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखना होगा. जिसके बाद उन्हें आंखों पर रखकर सिकाई करनी होगी. 
  • आंखों में ये समस्याएं न हों, इसके लिए आपकी आंखों का स्वस्थ होना जरूरी होता है. ऐसे में सर्दी के मौसम में भी ज्यादा-से-ज्यादा पानी पीकर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें.

यह भी पढ़ें- Tamannaah Bhatia ने रेड और पिंक कॉम्बिनेशन में दिखाया ग्लैमर का जादू 

यह भी पढ़ें- खूबसूरती के मामले में बॉलीवुड की हसीनाओं को पीछे छोड़ती हैं ये महिला पहलवान

अगर आपकी आंखों में ये समस्या ज्यादा हो, तो इसे हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इसके अलावा अगर आप नहीं चाहते हैं कि आंखों में इस तरह की कोई दिक्कत हो, तो सर्द हवाओं से बचने के लिए ग्लासेस लगाएं. जिससे आपकी आंखों में ठंडी हवाएं सीधे नहीं लगेंगी और बचाव हो सकेगा.