logo-image

एक अनार दूर करता है कई बीमारियां, आयुर्वेदिक गुण जानकर हो जाएंगे हैरान

पीसीओएस, इनफर्टिलिटी, बालों का झड़ना, मुहांसे और मेनोपॉज से पीड़ित महिलाओं के लिए भी अनार बहुत अच्छा है.

Updated on: 01 Apr 2023, 05:00 PM

नई दिल्ली:

अनार लगभग सभी लोगों के पसंदीदा फलों में से एक है. यह बहुत सारे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है. यह उच्च रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल (हृदय) को कम करता है. ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) में सुधार करने में मदद करता है. यहां तक कि विशेषज्ञ भी हृदय रोगियों को अनार खाने की सलाह देते हैं. इसमें रेड वाइन और ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. इसलिए अनार को लेकर यह कह सकते हैं कि एक अनार सौ बीमारयों को अकेले दूर करने में मदद करता है. 

अनार के गुणों की बात करें तो यह अत्यधिक प्यास और जलन से राहत देता है. यह एक प्राकृतिक कामोद्दीपक है और शुक्राणुओं की संख्या और वीर्य की गुणवत्ता (शुक्रला) में सुधार करता है. पुरुषों के लिए सबसे अच्छा फल.

पीसीओएस, इनफर्टिलिटी, बालों का झड़ना, मुहांसे और मेनोपॉज से पीड़ित महिलाओं के लिए भी अनार बहुत अच्छा है. इसमें कसैला स्वाद भी होता है जो दस्त, आईबीएस और अल्सरेटिव कोलाइटिस से राहत दिलाने में मदद करता है. यह बुद्धि, प्रतिरक्षा और शरीर की शक्ति (मेधा बलकारा) में सुधार करता है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

साथ ही, अनार मुक्त कणों को हटाता है, कोशिकाओं को क्षति से बचाता है और सूजन को कम करता है. एंटीऑक्सिडेंट के अलावा, अनार फाइबर, बी विटामिन, विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम का स्रोत हैं. एक अनार एक दिन के लायक फोलेट का एक-चौथाई और आपके दैनिक विटामिन सी का एक-तिहाई प्रदान करता है. यह इंसुलिन प्रतिरोध और low blood sugar को कम करने में मदद करता है.

अनार के आयुर्वेदिक गुण:

रस (स्वाद) – मधुरा (मीठा), आंवला (खट्टा), कषाय (कसैला)
गुण (गुण) - लघु (पचाने में हल्का), स्निग्धा (चिकना, तैलीय)
वीर्या (शक्ति) - अनुष्णा (न ठंडा, न गर्म).
विपाक (पाचन के बाद स्वाद परिवर्तन) – मधुरा या आंवला

त्रिदोष पर प्रभाव:

मीठा अनार त्रिदोष - वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है.
खट्टा अनार वात और कफ को संतुलित करता है और पित्त को बढ़ाता है.
अनार आपको बेदाग त्वचा देता है. साथ ही, चमकदार बाल और आंत की सेहत को ठीक करता है.